असम में पहले चरण के लिए पांच सीटों पर मतदान 11 अप्रैल को होगा। ये सीटें हैं लखीमपुर , डिब्रुगढ़, तेजपुर, कलियाबर और जोरहाट। इन सीटों पर 41 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 14 उम्मीदवार यानि 34 प्रतिशत उम्मीदवार मैट्रिक या उससे नीचे के हैं। इनमें भाजपा का एक निर्वतमान सांसद भी है। इन उम्मीदवारों में एक आईआईटी पास, रिटायर्ड राजनीतिक विज्ञान का प्रोफेसर, कानून और स्नातोकोत्तर डिग्रीधारी भी हैं।

उम्मीदवारों द्वारा अपने नामांकन के दौरान दाखिल किए गए हलफनामे के अनुसार भाजपा के डिब्रुगढ़ के उम्मीदवार तथा निवर्तमान सांसद रामेश्वर तेली मैट्रिक पास हैं, वहीं इस सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार पवन सिंह घटवार कला स्नातक हैं। वहीं अन्य एक उम्मीदवार टिटास भेंगरा राजनीतिक विज्ञान के सेवानिवृत प्रोफेसर हैं। साथ ही उन्होंने पीएचडी कर रखी है। इस सीट के अन्य दो उम्मीदवार मैट्रिक पास हैं। इनमें से एक इस्राइल नंदा के पास ट्रेड यूनियन के प्रबंधन का डिप्लोमा है।


तेजपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के उम्मीदवार एमजीवीके भानु दिल्ली आईआईटी के डिग्रीधारी हैं। वे सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं। वहीं इस सीट से चुनाव लड़ रहे निर्दलीय उम्मीदवार जियाबुर रहमान खान ने दसवीं कक्षा तक की पढाई की है। अन्य एक उम्मीदवार इकबाल अंसारी हायर सेकेंडरी पास हैं। वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल के उम्मीदवार महेंद्र ओरांग मैट्रिक पास हैं। वहीं एनसीपी के उम्मीदवार महेंद्र भुइंया, कांग्रेस के पल्लव लोचन दास और निर्दलीय विजय कुमार तिरु स्नातक हैं। लखीमपुर संसदीय सीट के कांग्रेस उम्मीदवार अनिल बरगोहाईं तथा भाजपा उम्मीदवार प्रदान बरुवा मैट्रिक पास हैं। पर बरुवा ने मैकनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा ले रखा है। वहीं इस सीट के अन्य उम्मीदवार असम जन मोर्चा के उबेदुर रहमान के कक्षा सात की पढ़ाई की है,निर्दलीय अंबाज उद्दीन मैट्रिक और प्रभुलाल वैष्णव हायर सेकेंडरी पास हैं। इस सीट से एसयूसीआई(कम्युनिस्ट) के उम्मीदवार हेमकांत मिरी और माकपा के उम्मीदवार अरुण कलिता स्नातक डिग्रीधारी हैं।

 

तीन अन्य उम्मीदवार एनसीपी के अनूप प्रतीम बरबरुवा,माकपा के अमिय कुमार हैंडिक और वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल के भूपेन नरह स्नातकोत्तर डिग्रीधारी हैं जबकि असम दृष्टि पार्टी के दिलीप मोरान ने अपनी शिक्षागत जानकारी में बीएससी पार्ट 2 लिखा है। जोरहाट संसदीय सीट से चुनाव लड़नेवाले तीन उम्मीदवार नेशनल पीपुल्स पार्टी के कमला राज कोंवर,ऑल इंडिया फारवार्ड ब्लॉक के राज कुमार दुवारा और निर्दलीय अरबीन कुमार बरुवा मैट्रिक पास हैं। वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार सुशांत बरगोहाईं स्नातक तथा भाजपा के उम्मीदवार तपन कुमार गोगोई स्नातकोत्तर व एलएलबी डिग्रीधारी हैं। कलियाबर संसदीय सीट के सात उम्मीदवारों में कांग्रेस के गौरव गोगोई बीटेक के अलावा पब्लिक एडमिनस्ट्रेशन में स्नातकोत्तर डिग्रीधारी हैं।अगप के उम्मीदवार मणि माधव महंत भी स्नातोकोत्तर डिग्रीधारी हैं।वहीं निर्दलीय उम्मीदवार जितेन गोगोई ने कक्षा नौ तक की पढ़ाई की है। अन्य एक उम्मीदवार हिंदुस्तान निर्माण दल के दिगंत कुमार सैकिया मैट्रिक पास हैं।