यूक्रेन के साथ चल रहे तनाव के बीच रूस (Ukraine Russia dispute) जल्द ही बैलेस्टिक और क्रूज मिसाइलों का परीक्षण कर सकता है। कहा जा रहा है कि इस अभ्यास के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन  (Russian President Vladimir Putin) भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान पुतिन का परमाणु सूटकेस (putin Famous Nuclear Briefcase) भी मौजूद होगा। बता दें कि सूटकेस दुनिया में तीसरा विश्‍वयुद्ध (third world war) शुरू कराने की ताकत रखता है।

ये भी पढ़ें

लिपस्टिक से लगाएं अपने ग्लैमर में हॉटनेस का तड़का, बदल लें लिपस्टिक का तरीका

आपको बता दें कि रूस धरती को पलभर में तबाह करने की ताकत रखता है, क्योंकि उसके पास दुनिया में सबसे ज्यादा 6257 परमाणु बम (atomic bomb in russia) हैं। पुतिन के पास जो बीफ्रकेस होता है, वो इस सभी हथियारों को चलाने का आदेश देता है। इस ब्रीफकेस में लाल और सफेद बटन लगी हुई है। पुतिन इन बटन की मदद से परमाणु हमले का आदेश दे सकते हैं। ऐसे में पुतिन जहां भी जाते हैं उसके साथ ये बीफ्रकेस भी होता है। रूसी भाषा में इस ब्रीफकेस को चेगेट कहा जाता है जो एक पहाड़ के नाम पर रखा गया है। रूसी मीडिया के मुताबिक इस सूटकेस को एक कोड के जरिए ही खोला जा सकता है। 


इस सूटकेस को 1980 के दशक के आसपास विकसित किया गया था। पुतिन के साथ एक ही सूटकेस दिखता है लेकिन इसकी कुल संख्‍या 3 है। इनमें से सभी तीनों सूटकेस (Nuclear Briefcase) को केवल रूस के शीर्ष अधिकारी ही खोल सकते हैं। माना जाता है कि इन अधिकारियों में रूस के रक्षा मंत्री, चीफ ऑफ द जनरल स्‍टाफ ऑफ द आर्म्‍ड फोर्सेस शामिल हैं। विश्‍लेषकों का कहना है कि इस सूटकेस में लाल और सफेद दोनों ही बटन होती है लेकिन आम अनुमान के विपरीत हमला  सफेद बटन से किया जाता है। इस रूसी परमाणु सूटकेस को इस तरह से बनाया गया है कि बुजुर्ग नेता भी उसे आसानी से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस सूटकेस को हमेशा नौसेना का जवान लेकर चलता है ताकि उसे आसानी से भीड़ में भी पहचाना जा सके।