पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab assembly polls) के मद्देनजर लागू आदर्श आचार संहिता का उल्लंघट करते हुए प्रवर्तन विभाग (enforcement department) की टीमों ने 40.31 करोड़ रुपऐ का सामान जब्त किया है। मुख्य चुनाव अधिकारी (chief election officer) (सीईओ) डॉ एस करुणा राजू ने इस संबंध में जानकारी देते हुए शनिवार को कहा कि निगरानी टीमों ने 81 लाख रुपये की 2.72 लाख लीटर शराब जब्त की है। इसी तरह 38.93 करोड़ रुपये की राशि के नशीले पदार्थ बरामद किए हैं, इसके अलावा 14 लाख रुपए की बेहिसाब नकदी भी जब्त की है।

सीईओ ने कहा कि 1064 अति संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान की गई है। इसके अलावा 2222 ऐसे व्यक्तियों की पहचान की गई है, जो कि चुनावों (Punjab assembly polls)  के दौरान शांति और सुरक्षा में रुकावट पैदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा इनमें से 894 व्यक्तियों के खिलाफ पहले ही कार्रवाई शुरु कर दी गई है, जबकि शेष अन्य को बुलाया गया है। 

उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से 118 लोगों के खिलाफ एहतियाती कदम उठाए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि गैर-जमानती वारंट के 2064 मामलों पर कार्रवाई की जा चुकी है, जबकि 239 मामलों में जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य भर में 3692 नाके चालू हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) (chief election officer) डॉ एस करुणा राजू ने कहा कि अब तक राज्य में 323102 लाइसेंसी हथियार जमा किए जा चुके हैं, जबकि 20 बिना लाइसेंस के हथियार राज्य में जब्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले 84.3 फीसदी कर्मचारियों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिल गई है, जबकि 49.9 फीसदी कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।