इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में दिक्कत आ रही है जिसको लेकर लोग परेशान हो रहे हैं। इसमें सबसे बड़ी दिक्कत पैन कार्ड से जुड़ी आ रही है।  इसकी वजह से यूजर्स के कई काम अटक जा रहे हैं।

जब भी कोई यूजर इनकम टैक्स की नई वेबसाइट पर जाकर अपनी किसी जानकारी को वैलिडेट करना चाह रहा है तो उसे डेटा मिसमैच एरर दिख रहा है। इसका मतलब हुआ कि जो जानकारी यूजर ने डाली है, वह उसके पैन कार्ड के साथ मैच नहीं कर रही है, जबकि सब कुछ बिल्कुल सही डाला जा रहा है। वहीं पैन कार्ड से जुड़ी एक दूसरी दिक्कत ये आ रही है बहुत से पैन नंबर अमान्य बता रहा है, जबकि पुरानी वेबसाइट में सब कुछ ठीक चल रहा था।

आयकर विभाग ने 7 जून को रात तक इनकम टैक्स की नई वेबसाइट को लॉन्च किया था। इससे पहले नई वेबसाइट की लॉन्चिंग के लिए आयकर विभाग ने पुरानी वेबसाइट को 1 जून से 6 जून तक यानी 6 दिनों के लिए बंद किया हुआ था। लोग 7 जून को नई वेबसाइट का इंतजार सुबह से ही कर रहे थे। एक वक्त ऐसा आया कि लोगों के सब्र का बांध भी टूट गया और उन्होंने तमाम तरह के मीम्स भी शेयर करने शुरू कर दिए थे।

नई वेबसाइट में इन खास फीचर का था दावा—
— नई वेबसाइट अधिक यूजर फ्रेंडली है, जिससे आईटीआर फाइल करने में आसानी होगी और रिफंड भी जल्दी मिलेगा।
— सभी ट्रांजेक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर दिखते हैं, ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। यानी इससे आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन लेना आसान हो जाएगा।
— ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही स्थितियों के लिए आईटीआर के लिए तैयारी करने का सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध है। इसमें करदाताओं को असिस्ट करने की सुविधा भी है और प्री-फाइलिंग का विकल्प भी है, ताकि कम से कम डेटा एंट्री करनी पड़े।
— डेस्कटॉप पोर्टल की सभी जरूरी सुविधाएं मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध हैं।
नए पोर्टल में एक नया टैक्स पेमेंट सिस्टम लाया गया है, जिसमें भुगतान के कई विकल्प होंगे, जैसे नेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि।