अब आप बिना कार्ड के भी ATM से पैसा निकाल सकेंगे क्योंकि कई बैंकों ने ये नई सुविधा दे दी है। अब एसबीआई समेत देश के कई बड़े बैंक ग्राहकों को कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा दे रहे हैं। इस कड़ी में अब एक और बैंक जुड़ गया है। ये निजी क्षेत्र का आरबीएल बैंक है।
आरबीएल बैंक ने एटीएम से बिना कार्ड के (कार्डलेस) पैसे निकालने की सुविधा की शुरुआत की है। बैंक ने कहा कि उसने इस सुविधा के लिये वैश्विक वित्त प्रौद्योगिकी प्रदाता कंपनी एमपेज पेमेंट सिस्टम्स के साथ करार किया है।
बैंक ने बताया कि अब उसके ग्राहक आरबीएल बैंक के त्वरित धन हस्तांतरण (आईएमटी) सेवा से लैस 389 एटीएम और अन्य बैंकों के 40 हजार से अधिक एटीएम से बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किये पैसे निकाल सकते हैं।
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिये ग्राहक को आरबीएल बैंक के मोबैंक ऐप में लॉग इन कर ऐसे एटीएम का स्थान देखना होगा, जो आईएमटी से लैस है।
वे इसके बाद बैंक के एटीएम मशीन से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर या ऐप में कुछ विकल्पों का प्रयोग कर कार्डलेस निकासी कर सकेंगे। बता दें कि आरबीएल बैंक से पहले एसबीआई योनो ऐप के जरिए ये सुविधाएं दे रहा है। इसके अलावा अन्य कई बैंकों ने भी इसकी शुरुआत की है।