रेगुलर एक्सरसाइज करने, दौड़ने और अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखने वालों के लिए खुशखबरी है। जी हां, आपकी इन आदतों के चलते आपको हेल्थ इंश्योरेंस फ्री में मिल सकता है। आजकल बीमा कंपनियां कंज्यूमर की हेल्थ के हिसाब से प्रीमियम तय कर रही हैं, जितना स्वस्थ कंज्यूमर उतना कम प्रीमियम। इसी कड़ी में कुछ कंपनियों ने एक कदम आगे बढ़ते हुए बीमा प्रीमियम फ्री कर दिया है, इसके लिए बीमित व्यक्ति को उनकी ओर से तय किए गए फिटनेस मापदंडों पर खरा उतरना होगा।

अपने कस्टमर्स को एक स्वस्थ लाइफ स्टाइल की ओर प्रोत्साहित करने के लिए कई निजी बीमा कंपनियां हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के रीन्यूअल पर 80-100 परसेंट तक डिस्काउंट दे रही हैं, साथ ही कई दूसरे रिवॉर्ड्स और बेनेफिट्स भी ऑफर कर रहीं हैं। ज्यादातर कंपनियां कस्टमर को कोई क्लेम नहीं लेने पर नो-क्लेम बोनम भी देती हैं, लेकिन आमतौर पर ये सिर्फ 25 से 50 परसेंट के बीच ही होता है।

इस बीच Aditya Birla Health Insurance ग्राहकों के लिए 100 परसेंट प्रीमियम फ्री का ऑफर लेकर आया है। इसके लिए बीमा कंपनी ने  'Activ Dayz' का एक पैमाना तय किया है, जिसका मतबल है कि एक दिन में आप 10,000 कदम चलते हैं या फिर एक्सरसाइज का कोई टारगेट पूरा करते हैं। इसी तरह एक दूसरी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी Future Generali ने बीते दिनों एक पॉलिसी लॉन्च की थी, जिसमें उसके कस्टमर को पॉलिसी रीन्यूअल पर सीधा 80 परसेंट का डिस्काउंट मिलता है, बशर्ते बीमाधारक ने बीते साल कोई क्लेम न लिया हो।

Aditya Birla Health Insurance अपने कस्टमर की फिटनेस को मॉनिटर करने के लिए एक बेहद एडवांस Activ Health app का इस्तेमाल करता है। कंपनी का कहना है कि नया प्रोडक्ट उसके मौजूदा Activ Health policy का अगला वर्जन है, उनके लिए जो एक स्वस्थ जिंदगी जीने में यकीन रखते हैं। पिछले हफ्ते कंपनी ने दावा किया था कि वो अकेली कंपनी है जो प्रीमियम पर 100 परसेंट डिस्काउंट ऑफर कर रही है।

कंपनी के CEO मयंक भटवाल बताते हैं कि कंपनी हमेशा अपने बीमाधारकों को एक्टिव और स्वस्थ रहने के लिए प्रोत्साहित करती है। हमारी ये पॉलिसी इंडस्ट्री में एक नई पहल है, जो इनसेंटिव बेस्ड हेल्थ और वेलनेस प्रोग्राम के तहत 100 परसेंट तक हेल्थ रिटर्न्स देती है। पॉलिसी रीन्यूअल पर किसी भी कस्टमर को 100 परसेंट हेल्थ रिटर्न मिल सकता है अगर वो जरूरी Activ Dayz को पूरा करता है। Activ Dayz का मतलब, रोजाना के 10,000 स्टेप्स या रोजाना 300 कैलोरी कम करना या फिर रोजाना 30 मिनट का जिम सेशन या हर 6 महीने में फिटनेस असेसमेंट टेस्ट।

उन्होंने बताया कि इस ऑफर के तहत ग्राहकों को कैश मिलता है, जिसका इस्तेमाल वो अपने स्वास्थ्य से जुड़े खर्चों में कर सकता है, जैसे दवाएं खरीदना, टेस्ट के लिए पेमेंट, डे केयर ट्रीटमेंट, OPD के खर्चे और वैकल्पिक इलाज या फिर भविष्य के प्रीमियम का भुगतान करने में भी इस्तेमाल कर सकता है। इतनी ही नहीं कंपनी 2 क्लेम फ्री सालों के लिए डबल सम एश्योर्ड भी ऑफर करती है, मतलब ये कि ग्राहक हर क्लेम फ्री साल के लिए 50 परसेंट नो क्लेम बोनस हासिल करेगा और अधिकतम 100 परसेंट सम एश्योर्ड होगा।

इसके पहले Future Generali India Insurance ने भी हेल्थ सुपर सेवर प्लान लॉन्च किया था। जिसमें अगर लगातार दो साल तक क्लेम नहीं लिया गया तो अगले साल के लिए रीन्यूअल के दौरान प्रीमियम पर 80 परसेंट का डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है। इस पॉलिसी के दो वेरिएंट्स है 1X और 2X.  सुपर सेवर 1X प्लान में रीन्यूअल के समय प्रीमियम पर 80 परसेंट डिस्काउंट मिलता है अगर पिछले साल कोई क्लेम नहीं लिया गया है। जबकि 2X प्लान के तहत बीमाधारक को प्रीमियम पर 80 परसेंट का डिस्काउंट लगातार दो सालों तक मिलेगा, अगर पॉलिसी के पहले दो साल क्लेम फ्री रहे हैं।