चीन की एक कंपनी के स्मार्टफोन में पहले से ही इस्टॉल्ड ऐसे मैलवेयर आ रहे हैं जो यूजर का डेटा और पैसे चोरी करते हैं। इस कंपनी का नाम Tecno है जिस पर सवाल उठ रहे हैं। Tecno भारत में अपने मोबाइल फोन बेचती है और ये चीनी कंपनी Transsion Holding के अंदर आती है। इसी पेरेंट कंपनी के तहत Infinix और iTel भाी आती हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक़ Tecno के स्मार्टफ़ोन Tecno W2 में दो मैलवेयर पाए गए हैं। ये मैलवेयर खतरनाक हैं और ये बिना यूज़र्स की जानकारी के उनके फ़ोन में ऐप्स डाउनलोड करते हैं। इतना ही नहीं पेड सर्विस भी सब्सक्राइब करते हैं।
बजफीड न्यूज़ और मोबाइल सिक्योरिटी सर्विस सिक्योर D के मुताबिक़ इस स्मार्टफ़ोन में दो मैलवेयर - xHelper और Triada पाए गए है। चौंकाने वाली बात ये है कि इन्होंने दावा किया है कि ये दोनों मैलवेयर पहले से ही स्मार्टफ़ोन में इंस्टॉल्ड हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मैलवेयर यूज़र का डेटा ड्रेन करते है और सब्सक्रिप्शन सर्विस के ज़रिए पैसे भी चुराने का काम कर रहे हैं। ये एक तरह का फ़्रॉड है जिसके जरिए यूज़र्स का डेटा और पैसे पेड सर्विस को सब्सक्राइब करके किया जाता है।

मोबाइल सिक्योरिटी फ़र्म D Security ने दावा किया है कि कंपनी की तरफ से तैयार किए गए सिक्योरिटी सिस्टम ने Transsion फोन्स से 8.44 लाख फ्रॉड वाले ट्रांजैक्शन ब्लॉक किए हैं।

Transsion ने टेक्नो के Tecno W2 स्मार्टफोन में इन दो मैलवेयर होने की रिपोर्ट के बारे में कुछ भी नहीं कहा है। बजफीड न्यूज़ के मुताबिक़ हालांकि, कंपनी ने कहा है कि ये सप्लाई चेन के वेंडर का मामला है।