भारतीय बाज़ार के इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल सेगमेंट में मुंबई बेस्ड स्टार्ट अप कंपनी Storm Mother's ने अपनी मिनी इलेक्ट्रॉनिक कार Storm 3 की प्री बुकिंग शुरू कर दी है. देश की सबसे सस्ती कार की बुकिंग के लिए आपको दस हजार रुपए की बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा. ये कार मेट्रो सिटीज को ध्यान में रख कर बनायीं गयी है.

Storm R3 दो दरवाजों वाली तीन व्हील कार है. इसके पिछले हिस्सा में एक और आगे दो व्हील है. मसक्यूलर लुक के साथ LED लाइट्स, डुअल टोन और सनरूफ की सुविधा युक्त यह कार खास कर मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू जैसे शहरों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

कंपनी का दावा है कि Strom R3 सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है. इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है. इस कार को तीन वैरिएंट्स में पेश किया जाएगा, जिसमें 120 km, 160km और 200 km ड्राइविंग रेंज शामिल है. यह कार चार रंगों में उपलब्ध है, जिसमें इलेक्ट्रिक ब्लू, नियॉन ब्लू, रेड और ब्लैक कलर शामिल है.

Storm R3 का आकार  - जहां तक इस कार के साइज की बात है तो इस कार की लंबाई 2,907mm, चौड़ाई 1,405mm, उंचाई 1,572mm और इसमें 185mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. इस कार का कुल वजन महज 550 किलोग्राम है, और इसमें 13 इंच के स्टील व्हील का प्रयोग इसे काफी काफी आकर्षक बनाता है.

Storm R3 की बैटरी - Strom R3 में कंपनी ने 13 kW की क्षमता का हाई इफिसिएंशी मोटर का प्रयोग किया है, जिससे यह 48 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ एक फास्ट चार्जर भी है, जिसकी मदद से इस कार की बैटरी महज 2 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी. इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगेगा. इसे सामान्य 15 एम्पीयर की क्षमता के घरेलू सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है.

Storm R3 के फीचर्स - कार आकर में छोटी लेकिन बेहतरीन फीचर्स के साथ  है. इस कार में 12-वे एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, 4.3 का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट कीलेस एंअ्री, 7 इंच का वर्टिकल ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, IOT इनेबल्ड कंटिन्यूअस मॉनिटरिंग सिस्टम, 4G कनेक्टिविटी, वॉयस कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Storm R3 से फायदा - कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस कार की राइडिंग कॉस्ट काफी किफातयी है. सामान्य कार की तुलना में Strom R3 इलेक्ट्रिक कार 400% ज्यादा इफिशिएंसी प्रदान करती है. कंपनी का दावा है कि रेगुलर कार के मुकाबले इसका मेंटेनेंस 80% तक कम हो जाता है. वहीं 3 सालों की ड्राइविंग के बाद आप इस कार से लगभग 3 लाख रुपये तक की बचत होगी. कंपनी इस कार को 4.5 लाख रुपये (एक्स -शोरूम) की शुरुआती कीमत में बाजार में उतार सकती है जो कि इसे देश कि सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाती है.

Storm R3 की संभावित कीमत - इस कार की एकदम सही कीमत बताना मुश्किल है. क्योंकि ये अभी लॉन्च नहीं हुई है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इसकी कीमत करीब 4 लाख 50 हजार रुपये के आसपास हो सकती है.