11 दिसंबर से पोस्ट ऑफिस (PO) सेविंग्स अकाउंट के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। तो आप भी इन नियमों को जरूर जान लें। बता दें इस साल 11 दिसंबर तक पोस्ट ऑफिस अकाउंट में न्यूनतम चार्ज रखना जरूरी है। पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपए का न्यूनतम बैलेंस जमा करना होगा। 11 दिसंबर से पहले ऐसा नहीं करने पर खाताधारकों को मेंटेनेंस चार्ज का भुगतान करना होगा।

अपने सेविंग्स अकाउंट ग्राहकों को भेजे गए एक मैसेज में इंडिया पोस्ट ने कहा, अब पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकांउट में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करना अनिवार्य है। अगर आप मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना चाहते हैं तो 11 दिसंबर 2020 से पहले अपने अकाउंट में 500 रुपये में जरूर मेंटेन कर लें। अगर वित्तीय वर्ष के अंत तक कम से कम 500 रुपये अकाउंट में मेंटेन नहीं किया जाता है तो 100 रुपये मेंटेंनेस फीस के तौर पर काट लिए जाएंगे। अगर अकाउंट में कोई भी बैलेंस नहीं है तो यह अपने आप ही बंद हो जाएगा।

इस समय सेविंग अकाउंट के तहत ग्राहकों 4% की दर से सालाना ब्याज मिलता है। 10,000 रुपए तक का ब्याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है। इस अकाउंट में सिर्फ 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होता है। बचत खाते को चालू हालत में रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी है। आपको बता दें इस अकाउंट को बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है। 10 साल के बाद कोई भी बच्चा अपने आप अपना खाता ऑपरेट कर सकता है। 2 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। आप एक या एक से ज्यादा अकाउंट भी खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट में ग्राहकों को एटीएम, चेक, मोबाइल बैंकिग जैसे कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं।