नई दिल्ली : समय के साथ सोशल मीडिया आम से लेकर ख़ास यानी हर इंसान के जीवन का एक ख़ास हिस्सा बन चुका है। एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए इजाज किए गए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की भूमिका आज इससे कहीं अधिक हो गई है। मनोरंजन से राजनीति तक, लगभग हर क्षेत्र सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स का भरपूर इस्तेमाल कर रहा है। खासकर राजनीति में प्रचार-प्रसार और राजनेताओं की छवि सुधारने में सोशल मीडिया सबसे आगे चल रहा है। न सिर्फ भारत बल्कि विश्व की कई देशों की सत्ता भी सोशल मीडिया के गलियारे से ही तय हो रही है। 

यह भी पढ़े :  शहीद के परिवार ने कूरियर से मिला शौर्य चक्र लौटाया, पिता ने कहा - मुझे बहुत दुख हुआ


ऐसे में राजनेताओं के लिए सोशल मीडिया एक्टिविटीज, ग्राउंड एक्टिविटीज से अधिक महत्वपूर्ण हो चली हैं। जाहिर तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से राजनेताओं को सीधे अपने वोटर्स से जुड़ने का मौका तो मिलता ही है, साथ ही देसी-विदेशी यूजर्स के बीच लोकप्रियता बंटोरने का अवसर भी प्राप्त होता है। ऐसे में सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए भी राजनेताओं को कई तरह की कवायदें करनी पड़ती हैं।  

यह भी पढ़े :  रेस्टोरेंट में समोसे के साथ नहीं मिला कटोरी-चम्मच, भड़के शख्स ने लगा दिया सीएम हेल्पलाइन पर फोन


इसी क्रम में देखें तो हाल ही में स्वदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू ऐप पर 30 लाख फॉलोअर्स पार करने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपने समर्थकों का आभार जताया हैं। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री गोयल ने बुधवार को अपने प्रशंसकों को उनके "लगातार समर्थन और विश्वास" के लिए धन्यवाद दिया। गोयल ने इस घरेलू प्लेटफार्म पर 30 लाख का आंकड़ा छूने के बाद सभी का धन्यवाद किया हैं। उन्होंने अपने कू पोस्ट में लिखा, "अब हम कू पर 30 लाख का परिवार हैं! निरंतर समर्थन और विश्वास के लिए आप सभी का धन्यवाद।" 

बता दें कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय टॉप 10 राजनेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गाँधी का नाम भी शामिल है। ऐसे में डिजिटल अभिव्यक्ति के लिए सभी को एकजुट करने वाले मंच के रूप में कू ऐप पर एथलीट्स, अभिनेताओं, लेखकों, कवियों, संगीतकारों, नेताओं, आध्यात्मिक गुरुओं आदि समेत 7000 से ज्यादा प्रतिष्ठित व्यक्ति मौजूद हैं, जो अपनी मूल भाषा में और बेहतरीन एमएलके फीचर के जरिये सक्रिय रूप से फॉलोअर्स के साथ जुड़ते हैं। कू ऐप मशहूर हस्तियों के साथ-साथ जनता के लिए भी पसंदीदा प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है, जिसमें जो पहली बार सोशल मीडिया पर आने वाले लाखों यूजर्स शामिल हैं, जो अपनी मातृभाषा में खुद को व्यक्त करते हैं।

यह भी पढ़े :  गूगल डूडल टुडे: गूगल ने भूपेन हजारिका को किया याद , डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि 


मार्च 2020 में लॉन्च किया गया कू ऐप वर्तमान में हिंदी, बंगाली, मराठी, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, असमिया और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध है। बेहद तेज तरक्की के एक साल में ऐप ने हाल ही में साढ़े चार करोड़ डाउनलोड्स का आँकड़ा पार कर लिया है और अब यह भारत का सबसे पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनने की राह पर चल पड़ा है।