पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक अब नॉन-ईएमवी एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकेंगे। यह नया नियम 1 फरवरी से लागू हो रहा है। बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस बारे में जानकारी दी है। यह प्रतिबंध वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू किया जा रहा है। इसका मतलब अब पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक नॉन ईएमवी एटीएम में जाकर न ही कैश निकाल सकेंगे और न ही बैलेंस चेक करने जैसे गैर-वित्तीय काम कर सकेंगे।
पीएनबी ने ट्वीट कर कहा है कि बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम के जरिए होने वाली धोखाधड़ी जैसे कार्ड क्लोनिंग से बचाने के लिए यह कदम उठा रहा है। आरबीआई के निर्देश के बाद देश के सभी बैंक केवल मैगस्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन पहले ही प्रतिबंधित कर चुके हैं। उनकी जगह ईएमवी चिप वाले कार्ड्स ने ले ली है जो ज्यादा सुरक्षित हैं।
नॉन ईएमवी एटीएम वे मशीन हैं जो डेबिट कार्ड को ट्रांजैक्शन पूरा होने तक रोक करके नहीं रखती हैं। इन मशीनों में कार्ड डालकर उसके रीड होने के बाद ट्रांजैक्शन पूरा होने से पहले ही निकाला जा सकता है। ये मशीनें डेबिट कार्ड की मैगस्ट्राइप से डाटा रीड करती हैं। वहीं ईएमवी एटीएम में डाटा डेबिट कार्ड पर लगी चिप से रीड होता है। ऐसी मशीनों में कार्ड डालने के बाद तब तक वापस नहीं निकाला जा सकता जब तक ट्रांजैक्शन पूरा न हो जाए।

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को पीएनबीवन ऐप के जरिए आप अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन-ऑफ करने की सुविधा दी है। आप अपने कार्ड को यूज नहीं करने पर ऑफ यानी इसे बंद कर सकते हैं। ऐसा कर आपका बैंक खाते में रखा आपका पैसा सेफ रहेगा।