कोरोना वायरस महामारी (Corona Pandemic) आने के बाद से लोग बीमा के महत्व को समझ रहे हैं। अब लोग लाइफ, हेल्थ, मेडिकल इंश्योरेंस के बारे में काफी जागरुक हो रहे हैं। हालांकि इस महामारी की वजह से इंश्योरेंस महंगा हो गया है। इस वजह से कई लोग ऐसे हैं जो चाहते हुए भी इंश्योरेंस नहीं करा पाते।

यह भी पढ़ें— Crime in UP: रात को घर में घुसे बदमाश और काट दिया युवक का प्राइवेट पार्ट, कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

लेकिन अब सरकार इंश्योरेंस (Insurance) के मामले में ऐसे लोगों की मदद के लिए आगे आई है जो पैसों की तंगी की वजह से बीमा नहीं करा पा रहे हैंं। केंद्र सरकार ने बहुत ही कम प्रीमियम वाली बीमा योजना शुरू की है। इसकी मदद से अब कम आमदनी वाला व्यक्ति भी इंश्योरेंस कवर कर सकता है।अब कोई भी आम आदमी सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का लाभ लेकर अपने परिवार को एक सुरक्षित कर सकता है। यहां हम आपको सरकार की इसी योजना के बारे में बता रहे हैं जो आपके परिवार को सुरक्षित कर सकती है—सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (pradhan mantri suraksha bima yojana) शुरू की हुई है। इस योजना में महज 12 रुपये साल के प्रीमियम पर आप 2 लाख रुपये का बीमा कवर ले सकते हो। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक तरह की दुर्घटना बीमा पॉलिसी है जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता है।यह योजना बैंक खाता रखने वाले 18 से 70 वर्ष के लोगों के लिए है। इसके तहत तहत यदि बीमित व्‍यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को 200000 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा अगर बीमित व्यक्ति की किसी हादसे में दोनों आंखें या दोनों हाथ या दोनों पैर खराब हो जाते हैं, तो उसे 2 लाख रुपए मिलेंगे। आंशिक तौर पर अपंग होने पर 100000 रुपये बीमा राशि दी जायेगी।


pmsbym  के लिए खाता धारक को केवल 12 रुपये प्रति वर्ष देना होगा जो कि खाते से बैंक द्वारा सीधे ही काट लिया जायेगा।

इस योजना का लाभ लेने के लि इसके लिए हर साल 1 जून से पहले फॉर्म भरे जाते हैं। जिस बैंक में आपका खाता है वहां जाकर फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म जमा करने के बाद बैंक प्रीमियम राशि खाते से काट लेगी।