प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार' के विजेता बच्चों से मुलाकात करने के साथ बातचीत भी करेगे। इसके अलावा मोदी 1730 आदिवासी कलाकारों, एनसीसी कैडेटों, एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) के सदस्यों और उन कलाकारों से भी मुलाकात करेंगे जो गणतंत्र दिवस पर 'एटहोम' कार्यक्रम में भाग लेंगे।

ज्ञात हो कि 49 पुरस्कार विजेताओं में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोग हैं। खासकर जम्मू और कश्मीर, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश से एक-एक व्यक्ति को अवार्ड मिला है। बता दें कि बच्चों को कला-संस्कृति, शोध, समाजसेवा, खेल और बहादुरी के क्षेत्र में मिला है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीते दिन इन बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में पुरस्कार दिया है। ज्ञात हो कि भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) ने मंगलवार को ही इस सम्‍मान के लिए 10 लड़कियों और 12 लड़कों के नामों का ऐलान किया था। हर वर्ष गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी के पहले वीर बच्‍चों को सम्‍मानित किया जाता है।

इसकी शुरुआत वर्ष 1957 में भारतीय बाल कल्याण परिषद ने की थी। इस सम्‍मान के तौर पर एक पदक, प्रमाण पत्र और नकद राशि दी जाती है। इस पुरस्‍कार के तहत सामान्य सम्मान भी दिया जाता है। इसके अंतर्गत प्रत्येक को 20-20 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। 

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360