आज भारत रविवार को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया। स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदीने कहा कि एक समय था जब खेलों को मुख्यधारा का हिस्सा नहीं माना जाता था। अब देश में खेल और फिटनेस को लेकर जागरूकता आई है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के 100 साल के होने तक हमें देश को ऊर्जा से स्वतंत्र बनाना होगा। भारत को ऊर्जा स्वतंत्र बनाने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं।

बड़े बदलाव, बड़े सुधार की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के सभी सैनिक स्कूल छात्राओं के लिए अपने दरवाजे खोलेंगे। राष्ट्र के सर्वांगीण विकास के लिए लोगों के जीवन में सरकार और सरकारी प्रक्रियाओं के अनावश्यक हस्तक्षेप को समाप्त करना आवश्यक है। बड़े बदलाव, बड़े सुधार लाने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत है। आज दुनिया देख रही है कि भारत में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कोई कमी नहीं है।


छोटा किसान बने देश का शान

स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें भारत के कोने-कोने को जोड़ेगी। मोदी ने बताया कि हमारा मंत्र है 'छोटा किसान बने देश का शान'। हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक ताकत बढ़ानी होगी, उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी।

100 लाख करोड़ मास्टर प्लान

पीएम मोदी कहा कि हम 100 लाख करोड़ रुपये का राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा मास्टर प्लान, पीएम गति शक्ति योजना शुरू करेंगे, जो समग्र बुनियादी ढांचे की नींव बनाएगी और हमारी अर्थव्यवस्था को एक एकीकृत मार्ग प्रदान करेगी।


मेक इन इंडिया


"मेक इन इंडिया" पहल के कारण भारत एक प्रमुख वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है। अब, हम अपने लड़ाकू विमान और विमानवाहक पोत बना रहे हैं। हमें अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे, विश्व स्तरीय विनिर्माण, अत्याधुनिक नवाचारों और नए जमाने की तकनीक के लिए मिलकर काम करना होगा।