देश में कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून महीने में ब्रिटेन में होने वाली G-7 समिट में शामिल होने के लिए नहीं जाएंगे। पीएम मोदी को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस साल 11-13 जून के बीच कॉर्नवेल में होने वाली जी-7 समिट में विशेष तौर पर निमंत्रित किया था। सरकार ने पीएम मोदी का यह दौरा रद्द किए जाने की मंगलवार को जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया, ''ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा पीएम मोदी को जी-7 के लिए विशेष तौर पर आमंत्रित किए जाने की सराहना करते हैं। कोरोना की वर्तमान स्थिति की वजह से यह फैसला लिया गया है कि पीएम मोदी जी-7 की बैठक में शामिल नहीं होंगे।''

इस साल जून में होने वाली जी-7 समिट की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होने जा रहे हैं। इसके अलावा, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान जैसे देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं। दो साल में यह पहली इन-पर्सन समिट होने जा रही है। माना जा रहा है कि बैठक में शामिल होने वाले जी-7 के नेता कोरोना वायरस महामारी और उसके वैश्विक इकॉनमी पर पड़ने वाले असर के बारे में भी चर्चा करेंगे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने भारत को बतौर गेस्ट आमंत्रित किया था। साथ ही ऑस्ट्रेलिया और साउथ कोरिया को भी निमंत्रण भेजा गया है।