प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के करीब 4 लाख स्वयं-सहायता समूहों की महिला सदस्यों के लिए 1625 करोड़ रुपये का फंड जारी करेंगे। इस दौरान पीएम ‘आत्मनिर्भर नारी-शक्ति से संवाद’ कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

कोरोना काल में देश की महिलाओं ने मास्क सैनेटाइजर से लेकर किचन में काम करके जरूरतमंदों की मदद की है। इसके जरिए उन्होंने अपने घर के लिए भी काफी मदद की है। मिनिस्ट्री ऑफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज ने बताया कि पीएम मोदी चार लाख स्वयं-सहायता समूहों को 1,625 करोड़ रुपये की नई सहायता राशि भी जारी करेंगे। इसके अलावा वे PMFME (Pradhan Mantri Formalisation of Micro food processing Enterprises) के तहत आने वाले 7,500 स्वयं-सहायता समूहों को 25 करोड़ रुपये की आरंभिक धनराशि भी जारी करेंगे।

इसके अलावा इसी मिशन के तहत 75 एफपीओ (किसान उत्पादक संगठनों) को 4.13 करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान करेंगे। कार्यक्रम के दौरान पीएम स्वयं-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं से बातचीत करेंगे। PMO के मुताबिक, इस कार्यक्रम के जरिए देशभर की महिला एसएचजी सदस्यों की सफलता और उनके सशक्तिकरण के बारे में बताया जाएगा. इसके साथ ही उनकी सफलता की कहानियों का संकलन भी किया जाएगा।