प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका के नए चुने गए राष्ट्रपति बाइडेन से टेलीफोन पर बात की है। साथ ही नरेंद्र मोदी ने बाइडेन को जीत की बधाई दी। जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट बिडेन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पराजित करने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत थी। बताया जा रहा है कि नेताओं ने भारत-अमेरिका को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की है।


इसी के साथ सूत्रों ने बताया है कि व्यापक वैश्विक सामरिक भागीदारी, साझा मूल्यों और साझा हितों पर निर्मित है। उन्होंने अपनी प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की, जिसमें कोविड-19 महामारी शामिल है, सस्ती टीकों तक पहुंच को बढ़ावा देना, जलवायु परिवर्तन से निपटना और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सहयोग करना शामिल है। पीएम मोदी ने अपनी आधिकारिक यात्राओं के दौरान बेनो के साथ अपने पहले के संबंधों को भी गर्मजोशी से याद किया है।


मोदी ने ट्वीट किया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए बाइडेन को बधाई। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया है। मोदी ने कहा कि बाइडेन और हमने अपनी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं पर चर्चा की, जिसमें कोविद-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन, और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग किया गया। मोदी ने उपराष्ट्रपति-चुनाव सीनेटर कमला को भी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं।