मोदी सरकार सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बहुत ही फायदेमंद योजना है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना को लोगों ने खूब पसंद किया है। बता दें कि नेशनल सेविंग्स इंस्टीट्यूट के अनुसार, सुकन्या समृद्धि स्कीम में लोगों ने इस साल मई तक करीब 1.05 लाख करोड़ रुपए जमा कराए हैं। पिछले साल मई के अंत में यह राशि 75,522 करोड़ थी। इसका मतलब बीते सिर्फ एक साल में इस योजना में निवेश की रकम करीब 40% बढ़ी है।

बेटी के नाम पर खाता


जानकारी के लिए बता दें कि शानदार ब्याज और टैक्स छूट के चलते लोग अपनी बेटी के लिए इसमें निवेश करना पसंद कर रहे हैं। बेटी के नाम पर खाता खुलवाएं और इस योजना का लाभ उठाएं। बेटी के लिए बढ़िया निवेश पॉलिसी के लिए सबसे शानदार हैं SSY शानदार स्कीम है। आप पंजाब नेशनल बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं। PNB में आप केवल 250 रुपये के निवेश से आप अपनी बेटी की शादी से लेकर उसकी पढ़ाई तक के लिए बड़ी धनराशि जोड़ सकते हैं।
योजना से जुड़ी खास बातें

PNB में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है. जबकि अधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है। आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं। PNB में एक परिवार से अधिकतम दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं। बेटी की उम्र 10 साल से कम होना चाहिए।

मेच्योरिटी पर 15 लाख

जानकारी के लिए बता दें कि आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी। बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है।