गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. वह आज अपनी उम्र के 100वें वर्ष में प्रवेश कर गईं. इस मौके पर पीएम शनिवार सुबह अपनी मां हीरा बा से मिलने और उनका आशीर्वाद लेने, गांधीनगर में अपने छोटे भाई पंकज मोदी के निवास स्थान पहुंचे. उन्होंने मां के पांव पखारे, फिर मुंह मीठा कराया और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. इसके बाद कुछ देर बैठकर बातचीत की. आपको बता दें कि हीरा बा अपने छोटे बेटे के साथ ही रहती हैं. पीएम मोदी हर बार 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर, मां से मिलने आते हैं.

यह भी पढ़े : Aaj ka Rashifal 18 जून :  इन राशियों के लोग आज कोई मत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचे, हरी वस्तु अपने साथ रखें 


प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी ने बताया क‍ि हीरा बा का जन्म 18 जून 1923 को हुआ था. वह 18 जून 2022 को अपनी जिंदगी के 100वें साल में प्रवेश कर गई हैं. पीएम मोदी अपनी मां से मिलने के बाद पावागढ़ कालिका मंदिर के लिए रवाना हो गए. वह यहां ध्वजारोहण कर पुनर्विकसित मंदिर और कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद वडोदरा में एक रैली को संबोधित करेंगे. गांधीनगर नगर निगम ने हीराबेन के 100वें जन्मदिन को खास बनाने के लिए, एक सड़क का नामकरण, उनके नाम पर करने का फैसला क‍िया है. गांधीनगर से रायसण को जोड़ने वाली सड़क, हीरा बा रोड के नाम से जानी जाएगी.

यह भी पढ़े : आज बन रहा है लक्ष्मी नारायण योग, इन राशि वालों का सोया हुआ भाग्य भी जाग जाएगा


इसके अलावा गुजरात के वडनगर में हाटकेश्वर महादेव मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग धार्मिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है, जिसमें भजन संध्या, शिव आराधना और सुंदरकांड पाठ शामिल है. आपको बता दें कि वडनगर पीएम मोदी का जन्म स्थान है. उनका परिवार यहीं रहता था, और पीएम मोदी अपने पिता के साथ वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचते थे. पति के असामयिक निधन के बाद हीरा बा ने वडनगर में ही रहकर अपने सभी बच्चों को पाला-पोषा.

खुद पीएम मोदी ने कई बार बताया है कि उनके पिता के निधन के बाद अपने छोटे-छोटे बच्चों को संभालने और उनकी जिंदगी बनाने के लिए उनकी मां हीरा बा ने कितनी मेहनत की. वह दूसरे के घरों में बर्तन साफ करने का काम करती थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी मां को सबसे बड़ी प्रेरणा मानते हैं और इसी वजह से हर साल अपने जन्मदिन पर वह गांधीनगर जाकर हीरा बा का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते. दूसरी बार पीएम पद की शपथ लेने के बाद वह अपनी मां को दिल्ली के अपने आधिकारिक आवास ‘7 लोक कल्याण मार्ग’ लाए थे. उन्होंने अपनी मां को व्हीलचेयर पर बैठाकर खुद प्रधानमंत्री आवास की सैर कराई थी.

यह भी पढ़े : Shani Dev : कर्क, मीन व कुंभ समेत इन राशि वालों के लिए शनिवार का दिन शुभ, जानें शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय


हीरा बा बढ़ती उम्र के बावजूद काफी सक्रिय दिखती हैं. उन्होंने साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वोट डाला था. वह पीएम मोदी की मां होने के बावजूद मतदान करने के लिए अन्य लोगों के साथ कतार में खड़ी दिखी थीं. हीरा बा की एक फोटो काफी वायरल हुई थी, जिसमें वह घर पर टीवी में अपने बेटे को भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते देख रही थीं और तालियां बजा रही थीं. पीएम मोदी के अन्य भाइयों ने मां के 100वें जन्मदिन के अवसर पर अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में भंडारा आयोजित करने की भी योजना बनाई है.