अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और लोन की जरूरत है तो सिडबी इसमें आपकी मदद करेगा। सिडबी (SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु, छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) को आसान फंडिंग के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस www.psbloansin59minutes.com लॉन्‍च किया है, जहां उन्हें कर्ज की सैद्धांतिक मंजूरी त्वरित रूप से प्रदान की जाएगी। सिडबी के मुताबिक इस वेबसाइट के जरिए लोग कई जगह लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। उन्‍हें बिना किसी अतिरिक्त लागत पर कर्ज प्रोसेसिंग के समय को कम करने का लाभ मिलेगा। इस प्लेटफार्म पर फिलहाल 20 बैंकर शामिल हैं।


www.psbloansin59minutes.com कैपिटावर्ल्‍ड के स्वामित्व वाला फिनटेक स्टार्टअप है, जिसमें SBI, BOB, PNB, इंडियन बैंक और विजया बैंक समेत सार्वजनिक बैंक/एफआई के एक कंसोर्टियम का नियंत्रण और स्वामित्व है। कर्ज आवेदक द्वारा प्रदान की गई जानकारी का विश्लेषण प्लेटफार्म के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है और व्यक्तिगत बैंकों द्वारा निर्धारित मानकों के साथ मेल करता है। बैंकों द्वारा मिलान किए गए उत्पादों के लिए सैद्धांतिक प्रस्तावों के बाद बैंकों द्वारा कर्ज जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।


प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने दिवाली के मौके पर SME को कई सुविधाओं का तोहफा देने का ऐलान किया था। साथ ही इन इकाइयों को कर्ज पर बयाज सहायता, श्रम एवं कंपनी कानून में छूट और इनके लिए पर्यावरण नियमों के अनुपालन को आसान बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा था कि माल एवं सेवा कर (GST) के तहत पंजीकृत एमएसएमई इकाइयां अब नई पोर्टल सुविधा के माध्यम से सिर्फ 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक का ऋण हासिल कर सकती हैं।


जीएसटी के तहत पंजीकृत एमएसएमई इकाइयों को एक करोड़ रुपये की सीमा के भीतर अतिरिक्त कर्ज पर ब्याज दर में 2 प्रतिशत की ब्याज सहायता दिए जाने की भी घोषणा की। इस क्षेत्र के निर्यातकों के लिए प्रधानमंत्री ने निर्यात से पहले और बाद की जरूरत के लिए मिलने वाले कर्ज पर ब्याज सहायता को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करने की भी घोषणा की थी।


पर्यावरण नियमों के अनुपालन को आसान बनाने के बारे में पीएम मोदी ने कहा था कि कारखाना स्थापित करने के लिए सिर्फ एक पर्यावरणीय मंजूरी की जरूरत होगी और पानी एवं हवा की मंजूरी को एक किया जाएगा।