नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता नीरज चोपड़ा को उनकी ऐतिहासिक जीत पर बधाई देते हुए शनिवार को कहा कि यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। 

यह भी  पढ़े : केंद्रीय परियोजनाओं के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री हिमंता ने 35 जिलों को दिए दिशा-निर्देश

मोदी ने ट्वीट करके नीरज को बधाई दी और कहा,'' हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक द्वारा एक बड़ी उपलब्धि! विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई। यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।'

नीरज ने शनिवार (भारत में रविवार सुबह) को इतिहास रचते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की भाला फेंक प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। उन्होंने अमेरिका के यूजीन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर के थ्रो के साथ भारत को 19 साल बाद पदक दिलाया। 

यह भी  पढ़े : पहली बार मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने असम के मेजबान के रूप में Durand Cup का किया अनावरण

इससे पहले भारत का एकलौता विश्व चैंपियनशिप पदक 2003 में आया था, जब अंजू बॉबी जॉर्ज ने महिला लंबी कूद में कांस्य पदक जीता था। इसी के साथ नीरज विश्व चैंपियनशिप में भारत के लिये पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय और पहले पुरुष एथलीट बन गये।


योगी ने दी बधाई 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व ऐथलेटिक चैम्पियनशिप में भाला फेंक प्रतियोगिता का रजत पदक जीतने पर भारत के ऐथलीट नीरज चोपड़ा को बधाई दी है। योगी ने रविवार को सोशल मीडिसा पर जारी अपने बधाई संदेश में कहा, 'आज वल्र्ड ऐथलेटिक चैम्पियनशिप' में नीरज चोपड़ा जी ने जेवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत का मानवर्धन करती इस अविस्मरणीय उपलब्धि हेतु आपको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें आप पर गर्व है। जय हिंद!' गौरतलब है कि चोपड़ा ने विश्व ऐथलेटिक चैम्पियनशिप 2022 में पुरुष वर्ग की भाला फेंक प्रतियोगिता में शनिवार को 88.13 मीटर भाला फेंक कर रजत पदक जीता है। योगी के अलावा उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक सहित अन्य मंत्रियों ने भी चोपड़ा को उनकी शानदार उपलब्धि के लिये बधाई दी है।