चांद दिखने के साथ ही मंगलवार को पूरे देश में ईद-उल-फितर मनाया जा रहा है।‌ रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मनाया जाने वाले पाक महीने का उपवास समाप्त हो गया है और इसी के साथ देशभर में ईद का जश्न शुरू हो गया है। इस साल यह त्योहार 3 मई को पड़ा है। ‌प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं दीं।‌ इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि यह शुभ अवसर देश में एकजुटता और भाईचारे की भावना को बढ़ाएगा।

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022: आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर राशिनुसार दान-पुण्य, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा


पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, 'ईद-उल-फितर की शुभकामनाएं। यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकता और भाईचारे की भावना को बढ़ाए। सभी को अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद मिले।'

यह भी पढ़े :Love Horoscope May 3 : आज अक्षय तृतीया पर इन राशि वालों के रिश्ते में छोटी-छोटी चिंताएं होंगी, भावनाओं पर ध्यान दें और जिद पर काबू रखें


ईद-उल-फितर

दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला ईद एक खास धार्मिक त्यौहार है। यह रोजे के इस्लामी पवित्र महीने रमजान के समापन का भी प्रतीक है।‌ इस्लामिक मान्यता के अनुसार, पैगंबर मुहम्मद को कुरान के पहले रहस्योद्घाटन के उपलक्ष्य में दुनिया भर के मुसलमान रमजान को उपवास के महीने के रूप में मनाते हैं।

यह भी पढ़े : Today's Panchang May 3 :अक्षय तृतीया पर 50 सालों बाद बन रहा यह खास योग, देखिए आज का शुभ चौघड़िया मुहूर्त


मुसलमानों के इस बड़े और भव्य त्यौहार में तरह-तरह के व्यंजन बना और खिला कर मनाया जाता है, जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोग सेवइयां बांटकर एक दूसरे को गले लगाते हैं।