आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 71वां जन्मदिन है। इस अवसर पर पीएम मोदी को अलग-अलग जगहों से मिले उपहारों की नीलामी शुरू की गई है। इन उपहारों में हाल ही में खत्म हुए ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के किट और उपकरण भी शामिल हैं। यह नीलामी 7 अक्टूबर तक चलेगी।

पैरालंपिक खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाले और नोएडा के डीएम एल वाई सुहास का रैकेट सबसे महंगा बिकता दिख रहा है। हाल ही में 12 पैरालंपिक खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकात के दौरान सुहास ने जो बैडमिंटन रैकेट प्रधानमंत्री को उपहार स्वरूप दिया था, नीलामी में उसका बेस प्राइस 50 लाख रुपए रखा गया था। लेकिन नीलामी शुरू हुए चंद घंटे ही हुए हैं और सुहाग के बैडमिंटन रैकेट की बोली 10 करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी है।

टोक्यो ओलंपिक में जैकलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा के जैवलिन का बेस प्राइस एक करोड़ रुपए रखा गया था जिसकी बोली 1.20 करोड़ तक पहुंची है। पैरालंपिक खेलों में जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुनील अंतिल के जैवलिन की भी बेस प्राइस एक करोड़ रुपए ही रखी गई है।

ओलंपिक खेलों के महिला हॉकी खेल में सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल की हॉकी स्टिक का बेस प्राइस 80 लाख रुपया रखा गया है। इस हॉकी स्टिक पर हॉकी टीम की सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर भी हैं। हॉकी स्टिक की कीमत बोली अभी तक 1 करोड़ रुपए तक पहुंची है।

इस नीलामी के जरिए मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा। इसके पहले भी जब प्रधानमंत्री ने अपने उपहारों की नीलामी की थी तो उन पैसों का इस्तेमाल नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए ही किया था। ऑनलाइन होने वाली ये नीलामी
https://pmmementos.gov.in/ की वेबसाइट के जरिए की जा रही है। आज से शुरू हुई नीलामी 7 अक्टूबर तक चलेगी।