अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। सरकार ने इस योजना में 8 बदलाव कर दिए हैं। अगर आपने भी इस योजना एक तहत अपने दस्तावेज अपडेट नहीं किए हैं तो आप गलत तरीके से पेमेंट लेने वाले फर्जी लिस्ट में शामिल होंगे और आपको अब तक की मिली सभी किस्तें लौटानी होंगी। आइए जानते हैं विस्तार से।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में है सिक्किम में सुकून, दोस्तों के साथ प्लान कर सकते हैं ट्रिप


पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शुरुआत से लेकर अब तक 8 बदलाव हो चुके हैं। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में 10वीं किस्त के पैसे आ चुके हैं। अब 11वीं किस्त का लाभ लेने के लिए कई दस्तावेजों का होना अनिवार्य कर दिया गया है। कुछ दिन पहले लाभार्थियों के लिए को e-KYC करना जरूरी कर दिया गया है। अब सरकार ने फिर एक बदल किया है जिसके तहत अपात्र लाभार्थियों से पैसे वसूल किए जाएंगे। इसके तहत आप भी यह जान पाएंगे कि आप जो किस्त उठा रहे हैं, आप उसके पात्र हैं या आपको किस्त लौटानी पड़ेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कई टैक्स पेयर्स भी इसका लाभ ले रहे हैं तो कई परिवार ऐसे भी हैं जहां पति-पत्नी दोनों किस्त उठा रहे हैं। इस योजना के नियम के अनुसार, खेत पति और पत्नी दोनों के नाम हों, लेकिन अगर एक ही साथ रहते हैं और परिवार में बच्चे नाबालिग हैं तो केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अब सरकार ऐसे फर्जी किसानों पर शिकंजा कसना शुरू कर दी है और नोटिस भी भेज रही है।

अगर आपने भी ऐसी कोई गलती की है तो आप स्वेच्छा से गलत तरीके से लिए गए रकम को वापस कर दें। इसके लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर एक सुविधा दी है। आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल प्रदेश के अंकल मूसा को मिलेगा 25वां महावीर पुरस्कार

- सबसे पहले https://pmkisan।gov।in/ पोर्टल पर जाएं।
- दायीं तरफ बने बॉक्स में सबसे नीचे आपको 'Refund Online' के विकल्प पर क्लिक करें।
- अब आपके सामने दो विकल्प खुलेंगे।
- इसमें पहला विकल्प- अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया है तो पहले को चेक कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
- इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें।
- अब इमेज टेक्स्ट टाइप करें और गेट डेटा पर क्लिक करें।
- इसमें अगर आप पात्र हैं तो 'You are not eligible for any refund Amount' का मैसेज आएगा अन्यथा रिफ्ड अमांट शो करेगा।