प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानि PM Kisan Yojana भारत सरकार की किसानों को आर्थिक रूप से मदद पहुंचाने के लिए प्रमुख योजनाओं में से एक है। इस योजना के जरिए किसानों को हर साल सरकार 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह राशि साल में 2-2 हजार रुपये की किस्त में 3 बार दी जाती है। अब तक सरकार किसानों को 10 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है।

किसानों को अब 11वीं किस्त का इंतजार है। केंद्र सरकार ने 10वीं किस्त किसानों के खातों में एक जनवरी, 2022 को ट्रांसफर की थी। उस समय किसानों को दो-दो हजार रुपये खाते में भेजे गए थे। अब खबर है कि किसानों को 11वीं किस्त का पैसा जल्द भेजा जा सकता है।  अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में 2000 रुपये की अगली किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

सरकार पीएम किसान योजना में समय-समय पर कई बदलाव करती रहती है। कई तरह की धांधलियों को रोकने के लिए सरकार ने कई अहम कदम उठाए हैं। सरकार ने पीएम किसान योजना का फायदा उठाने वाले लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपको आगे भी योजना का लाभ लेते रहना है तो फिर आपके पास राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर किसानों को राशन कार्ड की जानकारी मुहैया करवानी होती है। पोर्टल पर मांगी गई जानकारी को आपको देता होता है, वरना किसानों की 11वीं किस्त का पैसा रुक सकता है। फर्जीवाड़े को रोकने के उद्देश्य से सरकार नियमों में ऐसे बदलाव कर रही है।