PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों के खाते में जल्द ही 2000 रुपये आने वाले हैं। इस योजना के लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8वीं किस्त जारी की जा चुकी है। इस योजना के तहत कुल 9.5 करोड़ लाभार्थी किसान के लिए 19,000 करोड़ रुपये से अधिक पैसा जारी किया गया है। इसके बाद भी अगर आपके खाते में किस्त की रकम नहीं आई है तो घबराएं नहीं। क्योंकि हम आपको बता रहे हैं उसे चेक करने और किश्त प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका—

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त कई कारणों से रुक सकती है। अगर आपने योजना में रजिस्ट्रेशन के वक्त अपना नाम गलत लिखा हो, वो बैंक में दर्ज नाम से मैच न हो रहा हो तो आपकी किस्त रुक सकती है। इसके अलावा बैंक की डिटेल में गलत जानकारी डल जाने के कारण भी किस्त खाते में नहीं पहुंच पाती, ऐसे में खाता संख्या और आईएफसी कोड का सही होना जरूरी हो जाता है। संबंधित दस्तावेज, जैसे आधार कार्ड और रजिस्ट्रेशन के नाम में अंतर पाए जाने पर भी किश्त की राशि रुक सकती है।

ऐसे चेक और ठीक करें जानकारी
— सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
— यहां दिए गए 'Farmers Corner' पर क्लिक करना होगा.
— क्लिक करने के बाद खुले पेज पर आप अपना आधार डिटेल ठीक कर सकते हैं। अगर आपको अकाउंट नंबर की गलती को ठीक करवाना हो तो इसके लिए आपको कृषि कार्यालय जाना होगा।
— खाते का स्टेटस चेक करने के लिए वेबसाइट पर 'Farmers Corner' के ठीक नीचे ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
— इसके बाद खुले नए पेज पर आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा—
— जो भी विकल्प आप चुनेंगे उसकी जानकारी वहां देनी होगी और 'Get Data' पर क्लिक करना होगा।
— इतना करने के बाद आपको आपके अभी तक की सभी किश्तों की जानकारी मिल प्राप्त हो जाएगी।

इनको मिलेगा फायदा
दिसंबर 2018 में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत देश के छोटे व सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिल सकता है जिनके पास 2 हेक्टयर या उससे कम खेती की जमीन हो।

पैसा नहीं मिले तो इन नंबरों पर करें कॉल
आप अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपको इसकी 8वीं किस्त नहीं मिलती है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं। ये हैं.... 155261, 1800115526, 011-23381092