सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Scheme की सातवीं किस्त जारी कर दी है जिसको आप चेक कर सकते हैं। केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर साल तीन किस्तों में किसानों के खातों में 6000 रुपये भेजती है। अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं लेकिन खाते में अबतक किस्त के पैसे नहीं पहुंचे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ एक आसान सी प्रक्रिया अपनानी है।

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं, लेकिन आपको FTO Fund Transfer Order दिखा रहा है तो आप घबराएं नहीं। इसका मतलब यह है कि आपने जो भी जानकारी दी है सरकार ने उसे वेरीफाई कर लिया है और आपके खाते में जल्दी ही रकम आ सकती है।

अगर आपके बैंक अकाउंट में FTO की जगह RFT Stands For Request आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा भेजी गई जानकारी को सरकार ने चेक कर लिया है और उसे आगे की प्रक्रिया के लिए भेज दिया गया है यानि आपके खाते में भी रकम आ जाएगी।

ऐसे चेक करें
आप अपना Status ऑनलाइन देखने के लिए  https://pmkisan.gov.in/ पर भी जा सकते हैं। यहां आने के बाद होम पेज पर किसान कॉर्नर पर जाएं और Status को क्लिक करें। आगे आपको अपना खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें और फिर आपको अपने स्टेटस के बारे में जानकारी मिल जाएगी।