पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त (PM Kisan 10th Installment) का इंतजार कर रहे 12 करोड़ किसानों का इंतजार आज खत्म हो सकता है। पहले ये अंदाजा लगाया जा रहा था कि 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में किस्त के पैसे आ जाएंगे, लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उम्मीद जताई जा रही है कि आज यानी गुरुवार 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री (PM Modi) 10वीं किस्त जारी कर सकते हैं।

कयास लगया जा रहा है कि 16 दिसंबर को गुजरात सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती के तौर-तरीकों पर आयोजित एक कृषि कार्यक्रम (Agriculture Program in Gujarat) में पीएम ऑनलाइन समारोह को संबोधित करेंगे। इस समारोह में लगभग 5000 से अधिक किसानों के भाग लेने की संभावना है। साथ ही लोगों को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री (PM Modi) इस कार्यक्रम में पीएम 'किसान की 10वीं किस्त' को लेकर घोषणा कर सकते हैं।

बता दें सरकार की ओर से 10वीं किस्त भेजने की कोई डेट निर्धारित नहीं की गई है। पिछले साल 25 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खातों में पैसे भेजे थे। उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्माम निधि योजना (PM kisan samman nidhi yojana) के तहत 18 हजार करोड़ रुपए जारी किए। पीएम किसान योजना की किस्त के तौर पर देश के करीब नौ करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इसके बाद 31 मार्च 2021 तक इस किस्त के तहत 10,23,49,443 लाभार्थियों के खातों में पैसा पहुंच चुका है।

बता दें, इस किस्त में लाभ पाने वाले लाभार्थियों के स्टेटस को देखते हुए इसमें देरी का अंदाजा लगाया गया है। किसानों के स्टेटस को देखें तो उसमें फिलहाल 'Rft Signed by State For 10th Installment' लिखा आ रहा है। इसका मतलब है कि 'राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डाटा जैसे आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड आदि विवरणों की जांच हो चुकी है और वो सही पाया गया है। इसके बाद FTO (Fund Transfer Order) जनरेट होगा। स्टेट्स में 'FTO is Generated and Payment confirmation is pending' शो हो रहा है, तो अभी तक ये जनरेट नहीं हुआ है। इस वजह से ही किस्त अभी तक ट्रांसफर नहीं हुई है।