किसानों के लिए खुशखबरी है कि आज उनके खाते में PM Kisan Samman Nidhi Scheme के 2000 रूपये पहुंच रहे हैं। यह Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की 8वीं किस्त है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 9.5 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों के लिए 19,000 करोड़ रुपये की राशि जारी कर रहे हैं। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से पहले ही दे दी गई है। प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम-किसान सम्मान निधि की राशि जारी करेंगे और लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।

बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्तों में कुल 6000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है। आप अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो उससें जुड़ी सभी जानकारियां इस प्रकार हैं—

ऐसे आसानी से चेक करें अपनी किश्त की राशि
1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

2. वेबसाइट के राइट साइड में दिए 'Farmers Corner' पर क्लिक करें।

3. यहां 'Farmers Corner' के ठीक नीचे ‘Beneficiary Status' का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।

4. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।

5. इसके बाद, जो भी विकल्प आपने चुना होगा उसका नंबर भरें और 'Get Data' पर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपको अपने सभी किश्तों की जानकारी मिल जाएगी।

ये है खाते में पैसे के पहुंचने का संकेत
अगर आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिखे तो इसका सीधा सीधा मतलब है कि आपके खाते में फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो कि कुछ ही दिनों में आपके खाते में पहुंच जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए 3 डॉक्यूमेंट्स जरूरी
1. आधार कार्ड नंबर
2. बैंक अकाउंट नंबर
3. बैंक अकाउंट का आधार नंबर से लिंक होना

1.15 लाख करोड़ रुपये हो चुके ट्रांसफर
बता दें कि दिसंबर, 2018 को शुरू की गई पीएम-किसान योजना के तहत 1.15 लाख करोड़ रुपये किसान परिवारों के खातों में हस्तांरित किए जा चुके हैं। इसने किसानों को अपनी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने-अपने परिवारों को आवश्‍यक सहारा देने में मदद पहुंचाई है।

पीएम-किसान योजना के तहत पैसे को सीधे तौर पर ‘आधार से लिंक’ लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है ताकि बीच घोटाले की संभावना को खत्म किया जा सके और पैसा सीधे किसानों तक पहुंचे।

किसानों को इतनी मिल चुकी है सम्मान निधि की किस्त
> पहली किस्त - फरवरी 2019 में जारी की गई थी
> दूसरी किस्त - 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
> तीसरी किस्त - अगस्त में जारी की गई थी
> चौथी किस्त - जनवरी 2020 में जारी की गई
> पांचवीं किस्त - 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई
> छठी किस्त - 1 अगस्त, 2020 में जारी की गई
> सातवीं किस्त - दिसंबर, 2020 में जारी की गई

इनको मिलता है पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले छोटे किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष की दर से मदद दी जा रही है।

इस योजना का लाभ केवल वही किसान ले सकता है जिनके पास 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन है। इसके तहत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की लिस्ट में शामिल लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रुपये दिए जाएंगे।

इनको नहीं मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा
योजना के नियमों के मुताबिक ऐसे किसी भी सेवानिवृत्त कर्मचारी या पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपए या उससे अधिक है, वो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। रजिस्टर्ड डॉक्टर्स, इंजीनियरों, वकीलों, चार्टर्ड अकाउंटेंट और वास्तुकारों तथा उनके परिवार के लोग भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

पैसे नहीं मिले तो यहां करें शिकायत
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline No. 155261) या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। ई-मेल आईडी ([email protected]) पर अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं।