ट्रेन से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर है. कई बार ऐसी परिस्थिति बन जाती है जब आपको अचानक यात्रा  करना पड़ जाता है तो ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप बिना रिजर्वेशनभी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. पहले ऐसे विषम परिस्थितियों के लिए बस तत्काल टिकट  का ऑप्शन था, जो मिलना आसान नहीं होता. लेकिन आज आपको बता रहे हैं रेलवे के खास नियम के बारे में जिसके तहत आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : West Bengal by-polls : आसनसोल सीट पर सबकी निगाहें , शत्रुघ्न सिन्हा को 91  हजार वोटों की लीड


अगर आपके पास ट्रेन का रिजर्वेशन नहीं है और आपको यात्रा करना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इसके बाद आप टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे की तरफ से बनाया गया है. लेकिन इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा.

यह भी पढ़े :नागिन ने लिया इंतकाम...नाग मारने वाले शख्स को 7 बार काट चुकी है , इस बदले की कहानी सुनकर हर कोई हैरान


कई बार ऐसा भी होता है जब ट्रेन में सीट खाली नहीं होता है. ऐसे में, TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना तो कर सकता है. लेकिन, यात्रा करने से नहीं रोक सकता. अगर आपके पास ट्रेन का रिजर्वेशन नहीं हो तो यात्री से 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज के साथ आप यात्रा का कुल किराया देकर टिकट बनवा लें. आपको बता दें कि रेलवे ने आम लोगों की सुविधा को देखते हुए कई ऐसे नियम बनाए हैं जिसकी जानकारी होन जरूरी है.