शराब के अत्यधिक सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यह आपके लीवर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। इसके अलावा, शराब की लत अक्सर व्यक्तियों को सामाजिक रूप से अलग-थलग और भावनात्मक रूप से टूट जाने का कारण बन सकती है। ऐसी कई दवाएं हैं जो शराब की खपत विकारों के इलाज का दावा करती हैं, लेकिन अब एक असामान्य इलाज खोजा गया है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अक्सर त्वचा की सामान्य बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा शराब की लत को नियंत्रित करने में मददगार हो सकती है।

यह भी पढ़ें- आधी रात कार में प्रेमिका के साथ बनाए संबंध, फिर दोस्त को बुला कार से कुचलकर दी दर्दनाक मौत, जानिए पूरी कहानी

अध्ययन ओरेगन स्वास्थ्य और विज्ञान विश्वविद्यालय और संयुक्त राज्य भर के अन्य संस्थानों द्वारा किया गया था। अध्ययन के निष्कर्ष 'बेहद आशाजनक' हैं और जर्नल ऑफ क्लिनिकल इन्वेस्टिगेशन में प्रकाशित किए गए हैं। अध्ययन के सह-लेखकों में से एक एंजेला ओजबर्न ने कहा, "मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा।"

शोध के अनुसार, एप्रेमिलास्ट नामक दवा लेने वालों द्वारा शराब की खपत की औसत मात्रा आधे से कम हो गई, यानी प्रति दिन पांच से दो पेय। शोधकर्ताओं ने 2015 में अध्ययन शुरू किया। Apremilast टैबलेट का उपयोग सोरायसिस और सोरियाटिक गठिया जैसी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। उन्होंने पहले जानवरों पर कई प्रयोग किए। उन्होंने पाया कि apremilast ने न्यूक्लियस एक्चुम्बन्स, मस्तिष्क के उस क्षेत्र को, जो शराब के सेवन को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है, अधिक सक्रिय होने का कारण बना।

यह भी पढ़ें- मोबाइल फोन बना सकता है आपको नपुंसक! जानिए पेंट की जेब में क्यों नहीं रखें

अध्ययन आगे ला जोला, कैलिफोर्निया में स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किया गया था। उन्होंने फिर दवा के लिए मानव परीक्षण शुरू किया। उनके अध्ययन में 51 विषय शामिल थे जिनका इस विशेष दवा के साथ इलाज के 11 दिनों के बाद मूल्यांकन किया गया था।

इस बीच, मेसन का अनुमान है कि दवा उन लोगों के लिए और भी फायदेमंद हो सकती है जो शराब की खपत को कम करने के लिए प्रेरित होते हैं। अध्ययन उन लोगों के साथ किया गया था जिन्हें शराब की लत थी, लेकिन वे किसी भी तरह के इलाज की मांग नहीं कर रहे थे।