आज के जमाने में होटल में खाना हर किसी के बस की बात नहीं होती क्यांकि ये काफी महंगे होते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि भारत में अभी कई होटल्स ऐसे हैं जहां आप सिर्फ 3 रूपये में खाना खा सकते हैं। जी हां, ये सच है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में अब भी कई पाइस होटल (pice hotels) हैं, जहां खाना इतनी ही कीमत पर मिलता है। इन होटल्स में झोल और भात आप अब भी सिर्फ 3 रुपए में खा सकते हैं। पाइस होटल नाम नहीं बल्कि इनके सस्ता होने के कारण इन्हें पाइस होटल कहा जाता है। ये होटल आज के नहीं बल्कि कुछ 100 साल पुराने हैं तो कुछ 60-70 साल पुराने हैं।

इन होटलों को भातेर होटल या राइस होटल (Rice Hotels) भी कहा जाता है। इन्हें हिंदू होटल (Hindu Hotels) भी कहा जाता है। ऐसे में अगर आप कोलकाता जाएं तो इनमें एकबार जरूर जाएं। इनमें से कुछ होटलों में खाना सिर्फ 3 रुपए में मिलता है।

इन सभी होटलों में अलग अलग और भी स्वादिष्ट जायके वाले भोजन मिलते हैं। इनके जिनके रेट अलग हैं लेकिन कई पाइस होटल्स (Pice Hotels) में भरपेट खाना आप 3 रुपए से लेकर 25 रुपए तक में खा सकते हैं। इसी वजह से यहां लंच और डिनर के समय इन होटलों में भारी भीड़ लगती है।


यह भी पढ़ें— Fuel Price : आज फिर लगी तेल की कीमतों में आग, अब इतना बढ़ गया है पेट्रोल-डीजल का भाव


इन होटलों में से कुछ 100 सालों से चलाए जा रहे हैं। इन पाइस होटलों (Pice Hotels Kolkata) में तरुण निकेतन, सिद्धेश्वरी आश्रम, स्वादिन भारत, जगन्नाथ आश्रम, प्रभाती होटल, पार्वती होटल यहां से प्रसिद्ध और पुराने होटलों में हैं। यहां कुछ होटलों को महिलाएं भी चलाती हैं।