नौकरी करने वाले लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर बड़ी राहत मिल सकती है। इसी के मद्देनज़र EPFO जल्द ही पीएफ का सेटेलमेंट 3 दिन करेगा। मतलब साफ है कि आप अपना पीएफ का पैसा सिर्फ तीन दिन के भीतर पा सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इसके इंतजाम कर रहा है। केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त सुनील बर्थवाल ने यह जानकारी दी। 

ईपीएफओ ई-निरीक्षण प्रणाली भी शुरू करेगा। इसका उद्देश्य जांच -पड़ताल की प्रक्रिया को सरल बनाना और बिना उचित जरूरत के आमने-सामने पूछताछ की प्रक्रिया को कम करना है, जिससे आसानी से लोग PF का पैसा निकाल सकें। आपको बता दें कि मौजूदा समय में आप अपने पीएफ का पैसा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से निकाल सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन में फिलहाल 30 दिन तक लग जाते हैं। ऐसे में ये कदम नौकरी करने वालों के लिए राहत भरा होगा।

बर्थवाल के अनुसार, आंकड़ों की गड़बड़ी के चलते कुछ कर्मचारी यूएएन (12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) जेनरेट नहीं कर पा रहे हैं। इसे देखते हुए ईपीएफओ कर्मचारी डेटाबेस के माध्यम से सत्यापन की वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार कर रहा है। विज्ञप्ति में बर्थवाल के हवाले से कहा गया है, "ईपीएफओ केवाईसी का पालन करने वाले लाभार्थियों के लिए मामलों का निपटान तीन दिन के अंदर करने की दिशा में काम कर रहा है। इन लाभार्थियों का यूएएन आधार और बैंक खाता से जुड़ा होता है और इनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर है।

सबसे पहले आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ इस वेबसाइट पर जाना होगा। अब इसके बाद UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर), पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर अकाउंट को लॉग-इन करना होगा। इसके बाद आपको मैनेज टैब के केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां आपसे पूछा जाएगा कि आपका आधार, पैन कार्ड और बैक डिटेल वेरिफाई है की नहीं। इसके बाद ऑनलाइन सर्विस पर जाना होगा और क्लैम ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको स्क्रीन पर मेंबर डिटेल, केवाईसी डिटेल दिखाई देगा। अब आपको क्लेम फॉम सबमिट के लिए प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करना होगा।