पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दी हैं। लगातार दो दिन की बढ़ोतरी के बाद आज गुरुवार राहत भरा है। बता दें 137 दिन बाद मंगलवार 22 मार्च को पेट्रोल-डीजल के दाम में 80-80 पैसे की बढ़ोतरी की गई , इसके बाद बुधवार को ही इतनी बढ़ोतरी हुई।

यह भी पढ़े : राशिफल 24 मार्च: वृश्चिक समेत इन राशि वालों का सूर्य की तरह चमकेगी किस्मत, इन राशि वालों को व्‍यवसायिक सफलता मिलेगी


गुरुवार को जारी नए रेट के मुताबिक आज  देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.01 रुपये (Delhi Petrol Price) हो गई है, जबकि डीजल की कीमत 88.27 रुपये (Delhi Diesel Price) है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 111.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है, जबकि डीजल 95.85 रुपये पर है।

नए रेट के मुताबिक आज भी देश में सबसे सस्ता पेट्रोल 84.30 रुपये लीटर के हिसाब से पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है तो डीजल भी यहां 78.52 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, पेट्रोल भापेाल, जयपुर, पटना, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में 100 के पार है। देश का सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल राजस्थान के श्रीगंगानगर में है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 113.87  रुपये और डीजल 96.91 रुपये है।

यह भी पढ़े : लव राशिफल 24 मार्च: आज इन राशि वालों का किसी नए शख्स के प्रति बढ़ेगा आक्रषण, खुशनुमा रहेगा दिन


जानकारों का कहना है कि पिछले बार पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंचने पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर यह कटौती पांच रुपये प्रति लीटर थी, जबकि डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। कच्चे तेल की मौजूदा कीमतों को देखते हुए एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के 100 रुपये प्रति लीटर जाने की आशंका बन गई है। ऐसे में केंद्र सरकार आम लोगों को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में और कटौती कर सकती है। अभी एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल पर 27.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 21.80 रुपये प्रति लीटर है।