ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी  मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दी हैं।  लगातार 20वें दिन पेट्रोल-डीजल के रेट  में कोई बदलाव नहीं हुआ है, वह भी तब जब देश में कहीं कोई चुनाव नहीं हो रहा है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी कच्चे तेल का भा 102 डॉलर प्रति बैरल के करीब है।

यह भी पढ़े : अब Twitter को चलाएंगे एलन मस्क, 44 अरब अमेरिकी डॉलर में डील फाइनल हुई, जानिए डील के बारे में 


अगर आज के रेट की बात करें तो देश में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये है और डीजल ₹ 85.83 लीटर है। जबकि, देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.47 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। वहीं, डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.68 रुपये प्रति लीटर है। सवाल यह है कि आखिर पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल-डीजल इतना सस्ता क्यों है?

यह भी पढ़े : राशिफल 26 अप्रैल: इन 3 राशि वालों के लिए आज का दिन लाभकारी, सूर्यदेव को जल अर्पित करते रहें


क्यों सस्ता है पोर्ट ब्लेयर में तेल

एक अप्रैल को केंद्र सरकार का कर और दिल्ली सरकार का कर पेट्रोल के खुदरा मूल्य का लगभग 44 प्रतिशत था। यह अनुपात हर राज्य में अलग-अलग है। मुंबई का ही उदाहरण लीजिए। एक अप्रैल को शहर में पेट्रोल की कीमत 116.72 रुपये प्रति लीटर थी, जो दिल्ली की तुलना में लगभग 15 रुपये प्रति लीटर अधिक थी। इसका कारण सीधा है।

यह भी पढ़े : अब Twitter को चलाएंगे एलन मस्क, 44 अरब अमेरिकी डॉलर में डील फाइनल हुई, जानिए डील के बारे में 

महाराष्ट्र सरकार शहर में बेचे जाने वाले प्रत्येक लीटर पेट्रोल के लिए 26 प्रतिशत मूल्य वर्धित कर के साथ-साथ 10.12 रुपये अतिरिक्त शुल्क लेती है। इसलिए मुंबई में कुल कर 50 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो जाते हैं। राज्य सरकारों का कर अलग-अलग है और लक्षद्वीप व अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कर सबसे कम है, जहां यह क्रमश: 0 प्रतिशत और एक प्रतिशत है।