पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई के बीच जनता के लिए खुशखबरी है। सरकार जल्दी ही पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने का ऐलान कर सकती है। खबर है कि 1 अप्रैल, 2023 से चुनिंदा पेट्रोल पंप पर 20% Ethanol Blending वाला पेट्रोल-डीजल मिलेगा। दरअसल, सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत पर लगाम लगाने के लिए पिछले कई सालों से एथेनॉल की ब्लेंडिंग पर जोर दे रही है।

यह भी पढ़ें : असम जाति विद्यालय गुवाहाटी में शिक्षक रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित, जानिए आवेदन कैसे करें

पेट्रोल डीजल की कीमत में हो रहे लगातार बढ़ोतरी ने लोगों की जेब ढीली कर रखी है। अब सरकार इसकी कीमत को कम करने के लिए एथेनॉल ब्लेंडिंग पर फोकस कर रही है। इसके अंतर्गत सरकार 2025 तक पेट्रोल में 20 फीसदी तक एथेनॉल मिलाने यानी ब्लेंडिंग का टारगेट रखी है। हालांकि पहले यह लक्ष्य 2030 तक हासिल करने की योजना थी, जिसे बाद में घटा दिया गया।

गौरतलब है कि एथेनॉल सिर्फ 62 रुपये प्रति लीटर पड़ेगा, और यही वजह है कि पेट्रोलियम मिनिस्टर नितिन गडकरी इसे लेकर खास प्लानिंग कर रहे हैं। गौरतलब है कि सरकार चीनी के अलावा अनाज और अन्य वेस्ट से भी एथेनॉल का उत्पादन करने की योजना बना रही है। सरकार देश में मौजूद Sedimentary Basin से एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाएगी। इसके अलावा सरकार Green Hydrogen पर भी फोकस बढ़ाएगी।

यह भी पढ़ें : मौसम विज्ञान विभाग ने असम और मेघालय के लिए जारी किया ‘Red Alert’

आपको बता दें कि रोज़ाना 6 करोड़ लोग पेट्रोल पंप पर जाते हैं और देश में प्रतिदिन 5 मिलियन बैरल की खपत होती है। इस समय OMCs की डीज़ल पर under recovery 24-26 रुपये प्रति लीटर है और पेट्रोल पर 9-11 रुपये है। ऐसे में, उम्मीद है कि क्रूड ऑयल की कीमत कम होने पर ही पेट्रोल-डीजल की कीमत घटेगी।