सरकार ने बजट 2021 में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है जिसके तहत इनकी कीमतें आसमान पर पहुंचने वाली हैं। सरकार ने पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर कृषि सेस और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर कृषि सेस लगाया गया है। हालांकि इससे आपकी जेब पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सरकार ने साफ किया है कि सेस लगाने से पेट्रोल और डीजल की दामों में बढ़ोतरी नहीं होगी।

इसके साथ ही वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में ऐलान करते हुए कहा है कि इनकम टैक्‍स की स्‍लैब जस की तस बनी रहेंगी यानी इस बार इनकम टैक्‍स स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। हालांकि एग्री इंफा डेवलपमेंट सेस लगाया जाएगा।

सरकार ने कहा कि मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (उज्ज्वला) का विस्तार किया जाएगा तथा एक करोड़ और लाभार्थियों को इसके दायरे में लाया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने इसकी घोषणा की है।

वित्त मंत्री ने 2021-22 के लिए आम बजट पेश करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान ईंधन की अबाधित आपूर्ति जारी रखी गयी। उन्होंने कहा कि घरों में पाइप के जरिए गैस पहुंचाने और वाहनों को सीएनजी मुहैया कराने के सिटी गैस वितरण नेटवर्क का विस्तार कर 100 और जिलों को इसके दायरे में लाया जाएगा।

उन्होंने गैस आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सामान्य वहन क्षमता के नियमन की खातिर परिवहन प्रणाली आपरेटर (टीएसओ) की भी घोषणा की।