रविवार यानि आज Petrol Diesel की कीमतों को लेकर राहत है। भारतीय तेल कंपनियों ने रविवार के लिए पेट्रोल और डीज़ल का भाव जारी कर दिया है। आज लगातार तीसरा दिन है, जब तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीज़ल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके पहले गुरुवार को कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती हुई थी। तेल की कीमतों में यह कटौती सीधे 15 दिनों के बाद हुई थी. शुक्रवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

दरअसल, तेल कंपनियां पेट्रोल और डीज़ल का भाव अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव के आधार पर तय करती हैं। इसके अलावा तेल कंपनियों को डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति को भी ध्‍यान रखना होता है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते 15 दिन के कच्चे तेल के औसत भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति के आधार पर पेट्रोल और डीज़ल का भाव तय करती है। नई कीमतें हर रोज सुबह 6 बजे जारी कर दी जाती हैं।

राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल का भाव 90.40 रुपये और डीज़ल का भाव 80.73 रुपये है। मुंबई में पेट्रोल और डीज़ल का भाव क्रमश: 96.83 रुपये और 87.81 रुपये प्रति लीटर है। इसी प्रकार कोलकाता में शनिवार को प्रति लीटर पेट्रोल का भाव 90.62 और डीज़ल का भाव 83.61 रुपये पर है। चेन्नई की बात करें तो यहां भी पेट्रोल का नया भाव 92.43 रुपये और डीज़ल का भाव 85.75 रुपये प्रति लीटर पर है।