भारत सरकार के एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों के द्वारा वैट की कटौती करने के बाद देश के पेट्रोल और डीजल की कीमतों (petrol diesel price) में कमी आई है। हालांकि, इसके बावजूद देश के कई हिस्सों में पेट्रोल अब भी 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा कीमत पर बिक रहा है। लेकिन, आपको बता दें कि हांगकांग में सबसे महंगा पेट्रोल बिक रहा है।

भारत में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले पेट्रोल की कीमत कम है। दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में बिक रहा है। यहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 190 रुपये है। वहीं, वेनेजुएला में सबसे सस्ता पेट्रोल बिक रहा है। यहां एक पेट्रोल की कीमत सिर्फ 1.86 रुपये ही हैं।

इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में दुनिया के उन 10 शहरों को दिखाया गया है, जहां पेट्रोल सबसे महंगा है। भारत इस सूची में टॉप-10 में नहीं है। ईआईयू द्वारा यह सर्वेक्षण 16 अगस्त से 12 सितंबर, 2021 के बीच किया गया था, उस समय जब एक लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 21% बढ़ गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड का एम्सटर्डम दूसरे स्थान पर है, जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 164.03 रुपये है। तीसरे स्थान पर नॉर्वे का ओस्लो शहर है, जहां कीमत 155 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दुनिया के सबसे महंगे शहर में शुमार इजरायल के तेल अवीव में एक लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 151 रुपये है।

29 नवंबर को ग्लोबल पेट्रोल प्राइस की वेबसाइट पर प्रकाशित डाटा अनुसार भारत इस लिस्ट में भारत 56वें नंबर पर था। भारत के लोग न्यूजीलैंड, हांगकांग, इटली जैसे देशों की तुलना में सस्ता पेट्रोल खरीद रहे हैं। लेकिन वहीं, पाकिस्तान, नेपाल, श्रीलंका, चीन और बांग्लादेश में पेट्रोल की कीमतें भारत से कम हैं।