देश की जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है. आज पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम 80 पैसे बढ़ गए हैं, जिसके बाद राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97 रुपए 81 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 89 रुपए 7 पैसे हो गई है. चार महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद मंगलवार को पहली बार इन कीमतों में बदलाव किया गया था, जिसके बाद आज तीसरी बार ईंधन महंगा हुआ है.

यह भी पढ़े : योगी 2.0 का आगाज आज : आज शाम 4 बजे Yogi दूसरी बार लेंगे सीएम पद की शपथ, PM Modi भी होंगे शामिल


मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 112 रुपए 51 पैसे 

देश की आर्थिक राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 112 रुपए 51 पैसे और एक लीटर डीजल की कीमत 96 रुपए 70 पैसे हो गई है. यहां पेट्रोल की कीमत में में 84 पैसे और डीजल की कीमत में 85 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. हाल ही में कच्चे तेल की कीमतों में तंग आपूर्ति के डर से लगभग 35-40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़े : लव राशिफल 25 मार्च: आज इन राशियों के लोगों की अपने प्यार से मुलाकात संभव, कुछ नया करने की कोशिश करें


कोलकाता-

एक लीटर पेट्रोल- 106.34 रुपए

एक लीटर डीजल- 91.42 रुपए

चेन्नई-

यह भी पढ़े : Sheetala Ashtami 2022:  आज मनाई जाएगी शीतला अष्टमी, जानें पूजन का शुभ मुहूर्त, पूजन विधि व महत्व


एक लीटर पेट्रोल- 103.67 रुपए

एक लीटर डीजल- 93.71 रुपए

गौरतलब है कि नवंबर की शुरूआत से मंगलवार तक ईधन की कीमतें स्थिर रहीं थी, उस दौरान केंद्र ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपए और 10 रुपए प्रति लीटर की कमी की थी. ओएमसी विभिन्न कारकों के आधार पर परिवहन ईंधन लागत में बदलाव करती है. आखिरी कीमत में उत्पाद शुल्क, मूल्य वर्धित कर और डीलर का कमीशन शामिल है.

रूस के खिलाफ प्रतिबंध भारत के लिए चिंता का विषय

आशंका है कि रूस के खिलाफ मौजूदा प्रतिबंध ज्यादा वैश्विक आपूर्ति को कम कर देंगे और विकास को प्रभावित करेंगे. कच्चे तेल की कीमत सीमा भारत के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे पेट्रोल और डीजल 15 से 25 रुपए महंगा हो सकता है.  फिलहाल भारत अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चे तेल का आयात करता है.