पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की बढ़ती कीमतों पर उत्तर प्रदेश (UP) से राहत वाली खबर आ सकती है। यूपी में डीजल, पेट्रोल परपर वैट (VAT) घटा सकता है। बता दें इस समय प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ज्यादा है, जबकि डीजल का भाव भी 100 रुपये के करीब हो गया है। योगी सरकार अगर पेट्रोल, डीजल पर वैट घटाने का फैसला लेती है तो आम आदमी को महंगाई से बड़ी मिल सकती है।

यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 105.22 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल का भाव 97.48 रुपये प्रति लीटर है। नोएडा में एक लीटर पेट्रोल 105.44 रुपये और डीजल 97.67 रुपये में बिक रहा है।

गुरुवार को एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं। इसके बाद तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। आज डीजल के दाम 35 पैसे तो वहीं पेट्रोल के भाव 35 पैसे बढ़े हैं।

पेट्रोल-डीजल के दाम आकाश छू रहे हैं जिसकी वजह से आम आदमी खासा परेशान है। तेल पर राज्य सरकारें वैट लगाकर कमाई करती है। अलग-अलग राज्यों की सरकारें अपने हिसाब से टैक्स लगाती हैं। इस समय केंद्र सरकार पेट्रोल पर 32.90 रुपये व डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी लगाती है।