सोशल मीडिया अब हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन गया है और इसी के साथ इमोजी भी हमारे लिए अहम हो गए हैं। दुनियाभर में प्रतिदिन लोग करीब छह बिलियन इमोजी एक-दूसरे को भेजते हैं। ऐसे में इसकी अहमियत का अंदाजा लगाया जा सकता है। हाल ही में ब्रिटेन की एक एजेंसी पर्सपेक्टस ग्लोबल की ओर से इमोजी को लेकर एक सर्वे किया गया, जिसमें वर्तमान में युवाओं के सबसे पसंदीदा इमोजी पूछे गए। साथ ही यह पूछा गया कि युवाओं की नजर में कौनसे वे इमोजी हैं, जो अब सिर्फ उम्रदराज लोग ही उपयोग में लेते हैं।

सर्वे में 16 से 29 साल के दो हजार लोगों को शामिल किया गया। जिसमें 24 प्रतिशत युवाओं ने थम्स अप की इमोजी को सबसे ऑड फैशन माना। वहीं 22 प्रतिशत ने लाल दिल की इमोजी, 20 प्रतिशत ने ओके हैंड की इमोजी और 16 प्रतिशत ने रोने वाले चेहरे की इमोजी को बीते दिनों की बात बताया। वहीं पू इमोजी को 17 प्रतिशत, चेहरे पर हाथ वाले बंदर की इमोजी को 15 प्रतिशत और ताली बजाने वाले इमोजी को 10 प्रतिशत युवाओं ने आधुनिक संस्कृति से दूर बताया। 17 प्रतिशत युवाओं ने कहा कि चैक मार्क की इमोजी उनको सबसे बेकार लगती है। युवाओं के अनुसार वे अब ऐसी इमोजीज का उपयोग करना बंद कर चुके हैं।

सर्वे में यह भी सामने आया कि ब्रिटेन में हर हफ्ते एक व्यक्ति औसतन 76 इमोजी विभिन्न प्लेटफॉम्र्स के माध्यम से अपने संदेशों में भेजता है। 57 प्रतिशत लोगों का मानना है कि एक इमोजी एक हजार शब्द कह देता है। 22 प्रतिशत लोगों ने माना कि वह अपनी बात समझाने के लिए कई बार दो इमोजी का उपयोग करते हैं। सर्वे में यह भी सामने आया कि युवक और युवतियों की पसंद अलग-अलग है। 26 प्रतिशत युवतियों का कहा कि उनकी पसंदीदा इमोजी दिलों के साथ एक स्माइली चेहरा है, लेकिन सिर्फ सात प्रतिशत युवकों को यह इमोजी पसंद है।

45 प्रतिशत युवाओं ने माना कि हंसते हुए चेहरे से खुशी के आंसू निकलने वाली इमोजी उनकी पसंदीदा है। सबसे कम उपयोग में ली जाने वाली इमोजी क्रॉसबोन्स और खोपड़ी की इमोजी रही। 28 प्रतिशत युवतियों ने कहा कि उन्हें आंखों में शरारत लिए मुस्कुराता इमोजी पसंद है, जबकि मात्र 17 प्रतिशत युवकों को यह पसंद है।