राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के लोग गर्मी से बेहाल है, हालांकि आज दिल्ली के मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है।  दिल्ली में सप्ताहांत में लगातार दो दिन धूल भरी आंधी चलने एवं हल्की बारिश होने के आसार हैं।  इससे दिल्लीवासियों को तेज गर्मी से राहत मिल सकती है।  वहीं दक्षिण भारत समेत देश के कई हिस्सों में इस सप्ताह के आने वाले दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। 

मौसम विभाग ने इस दौरान दक्षिण भारत के कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है।  रिपोर्ट के मुताबिक अगले तीन दिनों में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश के आसार हैं।  वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी बारिश की संभावना है।  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज और कल ओलावृष्टि हो सकती है। 

मौसम विभाग के अनुसार 15 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की और 30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवायें चल सकती हैं।  17 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी गिरावट बारिश की संभावना है। 

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।  इसके प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और उससे लगे राजस्थान पर एक चक्रवात बन गया है। इन दो सिस्टम के कारण वातावरण में नमी आ रही है।  मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आज मध्य प्रदेश के कई जिलों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है।