क्रिप्टो एक्सचेंज और क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट Unocoin ने भारत में अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। Unocoin के यूजर्स अब Bitcoin) की मदद से पिज्जा, कॉफी, आइसक्रीम जैसे कंज्यूमर आइटम्स खरीद सकेंगे। इस वॉलेट की मदद से यूजर्स किसी प्रोडक्ट के लिए कैश के बजाय डिजिटल कॉइन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Unocoin के सीईओ एवं को-फाउंडर सात्विक विश्वनाथ ने बताया, 'दुनिया भर में कई बिटकॉइन यूजर क्रिप्टोकरेंसी को 'बार्टर एसेट' के रूप में स्वीकार कर रहे हैं और उसकी ट्रेडिंग कर रहे हैं। भारत में ऐसा अब तक नहीं हुआ है। इसलिए कंपनी ने यह तय किया है कि इस बारे में भारतीय सब्सक्राइबर्स को भी एजुकेट किया जाए।

ये है तरीका
Unocoin का कहना है कि बिटकॉइन से खरीदारी की प्रक्रिया वाउचर के जरिए पूरी हो सकेगी। बिटकॉइन से यूजर पहले वाउचर खरीदेंगे और फिर उन वाउचर से सामान खरीद सकेंगे। Unocoin ने वाउचर खरीदने के लिए 100 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की बिटकॉइन की रेंज तय की है।

Unocoin यूजर्स 90 ब्रैंड के लिए गिफ्ट वाउचर इस्तेमाल कर सकेंगे, जैसे कि डोमिनोज पिज्जा, कैफे कॉफी डे, बस्किन रॉबिन्स, हिमालया, प्रेस्टीज आदि। क्रिप्टोकरेंसी से कंज्यूमर आइटम्स खरीदने की पेशकश केवल केवाईसी वेरिफाइड ग्राहकों के लिए मान्य होगी।

ऐसे मिलेगा गिफ्ट वाउचर: Unocoin ऐप पर लॉग इन करने के बाद यूजर को BTC पेज पर जाकर 'मोर' सेक्शन में 'शॉप' बटन पर क्लिक करना होगा। यहां उन ब्रैंड की जानकारी होगी, जिनके लिए वाउचर खरीदे जा सकते हैं। जिस ब्रैंड से खरीदारी करनी है, उसे चुनने के बाद Unocoin ऐप पर वाउचर रुपये मूल्य में दिखेंगे। वाउचर खरीदने पर उसकी राशि यूजर के क्रिप्टो वॉलेट से बिटकॉइन के तौर पर काटी जाएगी।

इसके बाद यूजर को वाउचर कोड भेजा जाएगा, जिसका इस्तेमाल कंज्यूमर आइटम्स को खरीदने में हो सकेगा। इन ई-वाउचर्स को गिफ्ट भी किया जा सकता है। Unocoin ने क्रिप्टो वॉलेट के तौर पर बिजनेस की शुरुआत की थी और अब इसका क्रिप्टो एक्सचेंज भी है।