भारत में जिस तेजी से डिजिटल पेमेंट एप्स का यूज बढ़ा है, उतनी ही तेजी से साइबर फ्रॉड के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। इससें Paytm भी अछूता नहीं रहा है। साइबर ठग अक्सर पेटीएम यूजर्स को चूना लगाने की कोशिश में रहते हैं। अब एक नए कैशबैक ऑफर के जरिए Paytm यूजर्स को शिकार बनाया जा रहा है। अगर आप भी पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो इस नए स्कैम से बचकर रहने की जरूरत है।

अभी कई यूजर्स को क्रोम ब्राउजर पर पेटीएम कैशबैक का नोटिफिकेशन मिल रहा है। इसमें लिखा होता है, 'Congratulations! you have won Paytm Scratch Card' (बधाई हो! आपने पेटीएम स्क्रैच कार्ड जीता है)। एक बार जब यूजर नोटिफिकेशन पर क्लिक करता है, तो पेटीएम-कैशफ़र [डॉट] कॉम वेबसाइट खुल जाती है।

यह वेबसाइट दिखने में पूरी तरह से पेटीएम की ऑफिशियल साइट जैसी ही है। लेकिन असल में यह एक फर्जी वेबसाइट है। वेबसाइट पर एक कूपन बना दिखता है, जिसे स्क्रैच करने पर कैशबैक की रकम दिखाई जाती है। यह राशि हर बार अलग हो सकती है। हमारे मामले में इसमें 2577 रुपये का कैशबैक दिखाया गया है। इसके ठीक नीचे आपको Send Reward to Paytm बटन भी दिया गया है। अगर आप इसमें बताए गए सभी स्टेप्स फॉलो करेंगे तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्कैम केवल मोबाइल फोन पर काम करता है, जिसका मतलब है कि वेबसाइट के पीछे के स्कैमर्स का लक्ष्य मोबाइल यूजर्स को निशाना बनाना है। खबर लिखते समय, कंप्यूटर ब्राउज़र में यूआरएल टाइप करने से सीधे ऑफिशियल पेटीएम वेबसाइट खुल रही है। हालांकि हम यूजर्स को सलाह देंगे कि वे इस धोखाधड़ी वाली साइट पर न जाएं।