Paytm यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई जिसके चलते एक गलती भूलकर भी नहीं करें। आजकल पेटीएम को लेकर धोखाधड़ी की काफी खबरें सामने आ रही हैं। इसके चलते पेटीएम ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसके तहत यूजर्स से अपील की गई है कि वे पेटीएम की यानी Paytm KYC से संबंधित हर तरह की कॉल और एसएमएस से सावधान रहें। क्योंकि ऐसा करके कोई भी व्यक्ति आपके बैंक खाते से पूरा पैसा उड़ा सकता है।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि यदि आपको कोई एसएसएस या कॉल मिलती है जिसमें किसी लिंक को डाउनलोड करने को कहा जाता है तो इस पर भरोसा नहीं करें। यह पूरी तरह से फ्रॉड मैसेज है जो कि आपकी जानकारी लेकर धोखाधड़ी करते हैं। डीटेल लेकर धोखाधड़ी करने वाले लोग आपके फोन का रिमोट ऐक्सेस ले लेते हैं जिससे आपके बैंक खाते से जुड़े डीटेल को चुराकर आपके पैसे उड़ा लेते हैं।

फ्रॉड करने वाले कस्टमर्स को कॉल करके कहते है कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गयी है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे हैं। इसके वो आपको AnyDesk, TeamViewer, QuickSupport इत्यादि App इनस्टॉल करवाते हैं। इसके बाद फ्रॉड करने वाले आपसे App की परमिशन मांगते हैं। जैसे आप परमिशन देते हैं तो आपके फोन का रिमोट ऐक्सेस उनके पास चला जाता है और आपके बैंक खाते से जुड़ी सारी जानकारी उनके पास चली जाती है।

इसको लेकर पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर ने इससे बचने का तरीका बताया कि यदि आपको कोई कॉल करके बोले कि आपके Paytm KYC की सीमा समाप्त हो रही है या हो गयी है और वह आपका KYC फोन पर या SMS के जरिए करवा देंगे तो इस तरह की बातों में न आएं। इतना ही नहीं बल्कि फ्रॉड करने वाले केवाईसी की बजाय कैशबैक का लालच देकर भी लिंक पर क्लिक करवाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में भी आपको उस लिंक पर क्लिक नहीं करना है और लिंक वाले ऐसे एसएमएस तुरंत डिलीट कर दें।

ध्यान रखें कि पेटीएम KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए पेटीएम या पेटीएम का कोई कर्मचारी कभी आपको भी किसी भी लिंक पे क्लिक करने के लिए नहीं बोलेंगे। कंपनी अपने एजेंट्स के जरिए ही KYC करवाती है।  आप पेटीएम ऐप से भी मिनिमम केवाईसी को पूरा कर सकते हैं।