अगर आप Paytm यूज करते हैं और पैसे लेनदेन के लिए या शॉपिंग के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जाने की जरूरत है। क्योंकि ठगों का अगला शिकार आप हो सकते हैं।

जिस तरह से भारत में ऑनलाइन पेमेंट में वृद्धि हो रही है, ऑनलाइन धोखाधड़ी का ग्राफ भी उतनी ही तेजी से ऊपर जा रहा है। महामारी के दौरान लोगों ने जमकर डिजिटल लेनदेन किया। इसी वजह से हैकर्स और हमलावर अब आसानी से लोगों को ठग रहे हैं और उनकी गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं। ऐसा ही एक ताजा मामला Paytm ऐप से जुड़ा है। अगर आप ऑनलाइन लेनदेन के लिए पेटीएम का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि फेक पेटीएम से देश के कई शहरों में हजारों-लाखों की चोरी हो गई है।

एक रिपोर्ट में बताया गया कि हैदराबाद पुलिस ने लोगों से लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। कहा जा रहा है कि पुलिस ने धोखाधड़ी से 75,000 रुपये बरामद किए और उन्हें ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में सलाखों के पीछे भेज दिया।

ऐसी ही एक घटना इंदौर और छत्तीसगढ़ से सामने आई है। धोखाधड़ी के एक मामले में, हमलावरों ने दुकानदार से हजारों रुपये का सामन खरीदा और बाद में इस ऐप पर फोन नंबर और अन्य डिटेल दर्ज करके नकली नोटिफिकेशन दिखाया। बाद में इन ठगों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया।

पिछले कुछ महीनों में पेटीएम स्पूफ ऐप का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी की घटनाओं में भारी इजाफा हुआ है। इस ऐप का इस्तेमाल कर हमलावर लोगों को बरगला रहे हैं और उनकी गाढ़ी कमाई को लूट रहे हैं। ऐप अपने इंटरफ़ेस सहित हूबहू ओरिजनल पेटीएम ऐप के समान दिखता है, इसलिए अक्सर लोगों के लिए नकली और असली के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है।

पेटीएम स्पूफ से संबंधित ज्यादातर मामलों में, धोखाधड़ी पहले एक दुकान से कुछ खरीदते हैं और फिर नकली पेमेंट नोटिफिकेशन बनाने के लिए दुकानदार का फोन नंबर, दुकान का नाम, राशि और अन्य विवरण दर्ज करते हैं, यह दिखाते हुए कि उन्होंने पैसे का भुगतान किया है। पेटीएम स्पूफ दुकानदार के खाते में पेमेंट नोटिफिकेशन भी भेजता है लेकिन मूल रूप से दुकानदार के बैंक अकाउंट में कोई पैसा जमा नहीं किया जाता है।

ऐसे घोटालों की पहचान करने के लिए, आपको हर ट्रांजेक्शन के बाद हमेशा अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहिए। आपको क्रेडिट के स्रोत को भी वेरिफाई करना होगा, यह हमेशा आपके बैंक से आना चाहिए।