अगर आपका अकाउंट आइसीआइसीआइ बैंक में है तो आपके लिए अच्छी खबर है। जानकारी के लिए बता दें कि बैंक की खास सुविधा फ्री लोन के तहत ग्राहक 30 दिनों के लिए उधार ले सकते हैं। इस लोन के लिए उन्हें कोई ब्याज नहीं देना होगा। हालांकि इस पर कुछ नियम व शर्तें लागू हैं।


पेलेटर ऑप्शन

आइसीआइसीआइ बैंक की वेबसाइट के अनुसार पेलेटर खाता एक तरह से डिजिटल क्रेडिट प्रोडक्ट है। क्रेडिट कार्ड की तरह यहां आप पहले खर्च और बाद में इसका भुगतान कर सकते हैं।
कैसे काम करता है पेलेटर ऑप्शन

बैंक के इस पेलेटर ऑप्शन के तहत ग्राहक को 30 दिन का इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट और लोन मिलता है। इसमें ग्राहक इन पैसों से वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं जैसे कि बिल, किराये आदि का भुगतान। यहां तक की ग्राहक दुकानदार को यूपीआई आईडी के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं। वहीं, जानकारी के लिए बता दें कि इस ऑप्शन से मिले पैसों का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान और फंड ट्रांसफर के लिए नहीं किया जा सकता है।

एेसे लें इस सुविधा का लाभ

बैंक ने साफ कर दिया है कि यह सुविधा ‘इनवाइट ऑनली’ के आधार पर मिलेगा। मसलन, यदि बैंक को लगता है कि ग्राहक को यह सुविधा दी जानी चाहिए तो इसका पॉप-अप ग्राहक के पास पॉकेट्स वॉलेट, iMobile और इंटेरनेट बैंकिंग एप पर दिखाया जाएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को 30 दिनों तक कोई ब्याज नहीं देना लेकिन डेडलाइन (अंतिम तारीख) तक अगर बिल का भुगतान नहीं किया जाता तो लेट पेमेंट चार्जेस देने पड़ेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि यह चार्ज तब तक लगता रहेगा जबतक कि ग्राहक बकाये का भुगतान नहीं करता है।

कितना मिलेगा लोन

पेलेटर खाते से ग्राहक को 10,000 से 25,000 रुपये के बीच क्रेडिट मिलता है। इसमें से कितनी राशि ग्राहक को दी जानी चाहिए इसका फैसला बैंक ग्राहक की योग्यता के आधार पर तय करेगा। गौरतलब है कि पेलेटर खाते से बकाया राशि अपने आप डेबिट (काट) कर ली जाएगी। लेकिन यदि आपके खाते में पैसे नहीं है तो आपको लेट पेमेंट चार्जेस चुकाने पड़ेंगे।