ट्रेन से जाने वालों के लिए बड़ा ऐलान हुआ है कि उन्हें अब स्टेशन पर एक घंटा पहले पहुंचना होगा। लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे की तरफ से यह अहम खबर है। 12 मई से यात्री ट्रेन सेवा की शुरुआत होने जा रही है। हालांकि, अभी सिर्फ 15 ट्रेन चलाने का ही फैसला लिया गया है और ये सभी ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से चलाई जायेंगी। रेलवे मंत्रालय की तरफ से ट्रेन सेवा आरंभ होने की जानकारी के अलावा तमाम एहतियात के बारे में भी बताया गया है।
रेलवे ने यात्री ट्रेन चलाने का यह फैसला ऐसे वक्त में लिया है जब कोरोना वायरस देश में तेजी से पैर पसार रहा है। खासकर, मुंबई और दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग इस संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में दिल्ली से ट्रेन चलाने के लिये सोशल डिस्टेंसिंग को भी ध्यान में रखा गया है। साथ ही स्क्रीनिंग के इंतेजाम भी किये गये हैं। इसके मद्देनजर इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा का मौका पाने वाले सभी यात्रियों से अपील की गई है कि वो ट्रेन छूटने के समय से एक घंटा पहले ही स्टेशन पर पहुंच जायें।
ये स्पेशल यात्री ट्रेन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी जाएंगी। 11 मई यानी आज शाम 4 बजे से टिकट बुक किये जा सकेंगे।
आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए ही टिकटों की बुकिंग हो पाएगी। रेलवे ने साफ किया है कि काउंटर बुकिंग नहीं होगी यानी आप रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट नहीं ले पायेंगे। रेलवे ने यह भी कहा कि कोई भी यात्री सिर्फ कंफर्म टिकट के आधार पर ही स्टेशनों में प्रवेश कर पायेंगे और यात्रा कर पाएंगे। यात्रियों को मास्क पहनना होगा और ट्रेन में प्रवेश से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी। यही वजह है कि यात्रियों को ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से पहले बुलाया गया है ताकि किसी भी तरह से कोरोना वायरस का संक्रमण न फैल सके।