नई दिल्ली। टेक्नालॉजी कंपनी पैनासोनिक इंडिया (Panasonic India) ने नैनो एक्स एवं नैनो जी (Nano X and Nano G technology) जैसी अभिनव टेक्नॉलॉजी पर आधारित नये एयरकंडिशनर (Panasonic air conditioners) लाँच करने की घोषणा की है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि नैनो एक्स एवं नैनो जी टेक्नॉलॉजी सेहतमंद एयर क्वालिटी इंडैक्स (एक्यूआई) सुनिश्चित करती हैं और हवा तथा सतहों पर चिपके बैक्टीरिया एवं वायरस को बढऩे से रोकती हैं। इसके अलावा, इन एसी में कंपनी का इन-हाउस आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस (एआई) एवं आईओटी प्लेटफॉर्म, मिराई है, जो उपभोक्ताओं के लिए कनेक्टेड लिविंग का अनुभव सुनिश्चित करता है। 

यह भी पढ़ें- लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम , जानें आज कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, क्या हैं नए रेट

फाईव स्टार इन्वर्टर नैनो एक्स एसी 1 टन और 1.5 टन क्षमता में उपलब्ध हैं। सीएस/सीयू-एचयू18एक्सकेवाईएफ का मूल्य 69,990 रुपये है। कंपनी ने कहा कि उपभोक्ता दिल्ली में सभी बड़े रिटेल आउटलेट जैसे रिलायंस, विजय सेल्स, क्रोमा तथा प्रमुख ऑनलाईन पोर्टल अमेजन, फ्लिपकार्ट और पैनासोनिक ब्रांड स्टोर पर पैनासोनिक एसी खरीद सकते हैं। कंपनी के एयर कंडीशनर्स ग्रुप के बिजनेस प्रमुख गौरव साह ने कहा, आज के उपभोक्ता धीरे-धीरे सामान्य जीवनशैली बहाल कर रहे हैं और घरों में विस्तृत सुरक्षा चाहते हैं। इसी जानकारी के साथ हमने 'सेहतमंद घरों के लिए अपने एसी' डिजाईन किए हैं। पैनासोनिक एसी इनडोर हवा को स्वच्छ व खुशबूदार बनाने के लिए नैनो टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। इससे बैक्टीरिया और वायरस की वृद्धि रुकती है और 99 प्रतिशत पीएम 2.5 कण दूर हो जाते हैं, जिससे हमारे उपभोक्ता बेहतर इनडोर एयर क्वालिटी का आनंद लेने में समर्थ बनते हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि पैनासोनिक का आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस (एआई) एवं आईओटी प्लेटफॉर्म- मिराई कनेक्टेड एवं कम्फर्टेबल लिविंग अनुभव सुनिश्चित करता है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि एसी के लिए मिराई स्मार्ट ऐप एक लाख से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है, जो इस बात का प्रमाण है कि हमारे उपभोक्ता हमें एक ही छत के नीचे कम्फर्ट, कनेक्टिविटी, और सुरक्षा के सुगम अनुभव के लिए पसंद करते हैं। इन गुणों के साथ एसी के लिए नया मार्केटिंग कैम्पेन 18 फरवरी से हमारे सभी प्लेटफॉम्र्स पर चल रहा है।'

यह भी पढ़ें- अगले 24 घंटो में बदल जाएगा इन लोगों का भाग्य! बुध चमकाएंगे इन राशि वालों की किस्‍मत

नैनो-जी टेक्नॉलॉजी आयोनाईजर टेक्नॉलॉजी के सिद्धांत पर काम करती है, जबकि नैनो एक्स टेक्नॉलॉजी इनडोर हवा में मौजूद अप्रत्यक्ष नमी को एकत्रित करती है और हाई वोल्टेज आरोपित कर ''पानी में समाहित हाईड्रॉक्सिल रेडिकल्स' उत्पन्न करती है। हाईड्रॉक्सिल रेडिकल्स प्रकृति के डिटरजेंट हैं, जो प्रदूषक कणों की वृद्धि को रोकते हैं और घर के वातावरण में बैक्टीरिया और वायरस को बढऩे नहीं देते।